महंगाई डायन..पेट्रोल में लगी आग, टमाटर हुआ लाल और प्याज निकाल रहा आंसू, जानिये आज के भाव

महंगाई डायन..पेट्रोल में लगी आग, टमाटर हुआ लाल और प्याज निकाल रहा आंसू, जानिये आज के भाव

Virendra Kumar Sharma | Updated: 23 Sep 2019, 12:20:34 PM (IST) Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

Hightligts

. पेट्रोल व डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी
. प्याज के दाम भी छु रहे आसमान
. फेस्टिव सीजन में सब्जियोंं के दाम बढ़ने के आसार

नोएडा. पेट्रोल व डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी का दौर जारी हैं। पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद में सब्जियों ने भी आंसू निकाल दिए हैं। एक तरफ जहां प्याज की कीमत आसमान छु रही है। वहीं, टमाटर ने भी लोगों की जेब ढीली करनी शुरू कर दी है। मार्केट के एक्सपर्ट के मुताबिक, अभी त्यौहारों के सीजन मेंं सब्जियों के दाम और भी लाल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Health is Wealth: सावधान! आलू, चिकन और चावल को दोबारा गर्म करके खाया तो हो सकती हैं येे जानलेवा बीमारियां

इनदिनों प्याज की कीमतों में भी तेजी के साथ बढ़ोतरी देखने को मिली है। लेकिन, एक सप्ताह में प्याज के दाम (Onion Price) में दोगुनी बढ़ोतरी होने के बाद आदमी के किचन का बजट बिगाड़ दिया है। प्याज की कीमत 70-80 रुपये प्रति किलोग्राम तक कीमत पहुंच गए है। इससे पहले प्याज करीब 30 से 40 रुपये प्रति किलोग्राम बेची जा रही थी। दादरी नवीन सब्जी मंडी के थोक व्यापारी रविंद्र का कहना है कि अभी और भी कीमतों मेंं बढ़ोतरी हो सकती है।

दुकानदारों ने बताई यह बड़ी वजह

दुकानदारों का कहना है कि बारिश के बाद आई बाढ़ से प्याज का उत्पादन प्रभावित हुआ है। दरअसल, केरल, कर्नाटक, गुजराज, दक्षिण भारत व महाराष्ट्र आदि राज्यों से उत्तर भारत में प्याज की सप्लाई होती है। इनमें कई राज्य बाढ़ की चपेट में है। इसकी वजह से सब्जी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। दादरी की नवीन मंडी से सब्जी बेचने वालों का कहना है कि आमतौर पर प्याज पहले 30-35 रुपये प्रति किलो मिलती थी। लेकिन 10 दिनों से लगातार कीमत में बढ़ोतरी के बाद 70-80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। इसके अलावा अन्य सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी हुई है।

सब्जियों के बाजार रेट

सब्जी पहले अब

प्याज 30 से 40 70 से 80

आलू 15 से 22 20 से 30

टमाटर 20 से 30 40 से 45

हरी मिर्च 50 से 60 70 से 80

फूलगोभी 50 से 60 70 से 80

बीन्स 40 से 50 70 से 80

धनिया 100 से 120 200
(रुपये प्रति किलो)

petrol.jpg

वहीं, पेट्रोल व डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी है। सोमवार को नोएडा में एक लीटर पेट्रोल 75.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 67.25 प्रति लीटर बेचा जा रहा हैं। यूपी में पेट्रोल व डीजल के दाम में लगातार इजाफा जारी है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned