काम की खबर- अब तीन दिन में ऐसे बन जाएगा आपका पासपोर्ट, लाने होंगे ये दस्‍तावेज

पासपोर्ट के लिए अब किसी गजटेड अधिकारी से सत्यापन कराने की जरूरत नहीं

By: sharad asthana

Updated: 01 Feb 2018, 11:29 AM IST

नोएडा। अगर अब तक आपका पासपोर्ट नहीं बना है आैर जल्द ही बनवाने के लिए सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि अब तत्काल से लेकर सामान्य रूप से बनवाने वाले पासपोर्ट के लिए आपको किसी गजटेड अधिकारी से सत्यापन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इतना ही नहीं आप तीन से सात दिन के अंदर अपना पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको कुछ दस्तावेजों को लगाना होगा।

बजट 2018 के लिए इस शहर के अस्‍पताल में रिजर्व रखा गया एक वार्ड, पेश होने के बाद ही खुलेगा ताला

बजट 2018 उम्‍मीदें: नोटबंदी व जीएसटी की मार झेल रहे उद्योगों को मिले राहत

ये दस्‍तावेज लगाने होंगे

अब राजपत्रित अधिकारी से सत्यापन करने की जगह आप आधार कार्ड के साथ ही डीएल, राशन कार्ड, राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी फोटो सेवा पहचान पत्र, हथियार लाइसेंस, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र जैसे किसी भी प्रमाण पत्र में से एक आर्इडी जमा करा सकते हैं। इसके साथ ही तत्काल में पासपोर्ट बनवाने के लिए 3500 आैर सामान्य रूप से बनवाने के लिए 2000 रुपये पासपोर्ट फीस जमा करने पर तीन से सात दिन के भीतर आपका पासपोर्ट बन जाएगा।

देखें वीडियो- डिप्‍टी सीएम मौर्य ने इस जिले को दी करोड़ों की सौगात

देखें वीडियो- कासगंज पर किया पोस्‍ट तो जाना पड़ेगा जेल

मुख्य रूप से 13 जिलों के लोगों को मिलेगा इसका फायदा

गाजियाबाद क्षेत्रीय कार्यालय से 13 जिले गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, मेरठ, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़ , आगरा , शामली, हाथरस और मथुरा जुड़े हैं। यहां के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए 3500 रुपये आैर सामान्य के लिए 2000 रुपये एक आवेदक को फीस जमा करनी होगी।

बजट 2018 उम्‍मीदें: कमाई का इतना हिस्‍सा तो चला जाता है टैक्‍स में

कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष इमरान मसूद ने वंदे मातरम् को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान

पहले कराना पड़ता था राजपत्रित अधिकारी से सत्यापन

इससे पहले तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए फीस जमा करने के साथ ही किसी राजपत्रित अधिकारी से सत्यापन कराना पड़ता था। एेसे में जिन लोगों की पहचान राजपत्रित अधिकारियों से नहीं थी, वे लोग तत्काल में अपना पासपोर्ट नहीं बनवा पाते थे। एेसे लोगों को नियम बदलने से बहुत ज्यादा फायदा होगा। अब वह अपने आधार कार्ड के साथ एक अार्इडी देकर ही तीन दिन में अपना पासपोर्ट पा सकते हैं। इसके लिए थोड़ी ज्यादा फीस देनी होगी। वहीं, सामान्य रूप से भी पासपोर्ट बनवाने में 1500 रुपये फीस निर्धारित थी, जिसमें 30 दिन के अंदर पासपोर्ट बनना चाहिए, लेकिन प्रमाण पत्रों के सत्यापन में देरी व कार्य की अधिकता के चलते काम में देरी होती है। अब नई व्यवस्था में 2 हजार रुपये अतिरिक्त अदा करने पर तीन दिन में पासपोर्ट बनकर मिल जाएगा। वहीं, सामान्‍य रूप से पासपोर्ट बनवाने की फीस भी अब बढ़कर 2000 रुपये हो गई है। रीजनल पासपोर्ट अधिकारी धर्मेंद्र यादव का कहना है कि सभी दस्‍तावेज पूरे होने और फीस जमा होने के बाद तीन दिन के अंदर तत्‍काल पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा।

Show More
sharad asthana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned