scriptकाम की खबर- अब तीन दिन में ऐसे बन जाएगा आपका पासपोर्ट, लाने होंगे ये दस्‍तावेज | Passport Ready In 3 Days Gazetted Officer Verification Not Required | Patrika News

काम की खबर- अब तीन दिन में ऐसे बन जाएगा आपका पासपोर्ट, लाने होंगे ये दस्‍तावेज

locationनोएडाPublished: Feb 01, 2018 11:29:28 am

Submitted by:

sharad asthana

पासपोर्ट के लिए अब किसी गजटेड अधिकारी से सत्यापन कराने की जरूरत नहीं

passport
नोएडा। अगर अब तक आपका पासपोर्ट नहीं बना है आैर जल्द ही बनवाने के लिए सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि अब तत्काल से लेकर सामान्य रूप से बनवाने वाले पासपोर्ट के लिए आपको किसी गजटेड अधिकारी से सत्यापन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इतना ही नहीं आप तीन से सात दिन के अंदर अपना पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको कुछ दस्तावेजों को लगाना होगा।
ये दस्‍तावेज लगाने होंगे

अब राजपत्रित अधिकारी से सत्यापन करने की जगह आप आधार कार्ड के साथ ही डीएल, राशन कार्ड, राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी फोटो सेवा पहचान पत्र, हथियार लाइसेंस, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र जैसे किसी भी प्रमाण पत्र में से एक आर्इडी जमा करा सकते हैं। इसके साथ ही तत्काल में पासपोर्ट बनवाने के लिए 3500 आैर सामान्य रूप से बनवाने के लिए 2000 रुपये पासपोर्ट फीस जमा करने पर तीन से सात दिन के भीतर आपका पासपोर्ट बन जाएगा।
गाजियाबाद क्षेत्रीय कार्यालय से 13 जिले गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, मेरठ, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़ , आगरा , शामली, हाथरस और मथुरा जुड़े हैं। यहां के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए 3500 रुपये आैर सामान्य के लिए 2000 रुपये एक आवेदक को फीस जमा करनी होगी।
इससे पहले तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए फीस जमा करने के साथ ही किसी राजपत्रित अधिकारी से सत्यापन कराना पड़ता था। एेसे में जिन लोगों की पहचान राजपत्रित अधिकारियों से नहीं थी, वे लोग तत्काल में अपना पासपोर्ट नहीं बनवा पाते थे। एेसे लोगों को नियम बदलने से बहुत ज्यादा फायदा होगा। अब वह अपने आधार कार्ड के साथ एक अार्इडी देकर ही तीन दिन में अपना पासपोर्ट पा सकते हैं। इसके लिए थोड़ी ज्यादा फीस देनी होगी। वहीं, सामान्य रूप से भी पासपोर्ट बनवाने में 1500 रुपये फीस निर्धारित थी, जिसमें 30 दिन के अंदर पासपोर्ट बनना चाहिए, लेकिन प्रमाण पत्रों के सत्यापन में देरी व कार्य की अधिकता के चलते काम में देरी होती है। अब नई व्यवस्था में 2 हजार रुपये अतिरिक्त अदा करने पर तीन दिन में पासपोर्ट बनकर मिल जाएगा। वहीं, सामान्‍य रूप से पासपोर्ट बनवाने की फीस भी अब बढ़कर 2000 रुपये हो गई है। रीजनल पासपोर्ट अधिकारी धर्मेंद्र यादव का कहना है कि सभी दस्‍तावेज पूरे होने और फीस जमा होने के बाद तीन दिन के अंदर तत्‍काल पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो