scriptपत्रिका असरः नोएडा में 15 हजार से अधिक आवारा कुत्तों की होगी नसबंदी | Patrika Impact: Noida administration start vasectomy of pariah dog | Patrika News

पत्रिका असरः नोएडा में 15 हजार से अधिक आवारा कुत्तों की होगी नसबंदी

locationनोएडाPublished: Jan 07, 2018 07:07:37 pm

Submitted by:

Iftekhar

त्रिका की खबर के बाद तेज किया गया नसबंदी अभियान

pariah dog

नोएडा. शहर में पिछले काफी दिनों से आवारा कुत्तों का आतंक जारी है। हाल ही में कुत्तों द्वारा किए गए हमलों के कई मामले सामने आ चुके हैं। हालात ये हैं कि कई सेक्टरों के लोगों को रात में अपने घरों से बाहर निकलने में भी डर लगता है। इस समस्या को शहरवासियों ने पत्रिका को बताया। इसके बाद पत्रिका ने इसकी पड़ताल कर इस मुद्दे को गंभीरता से उठाया। इसके साथ ही पत्रिका ने सेक्टर-100 में मासूम बच्ची पर कुत्ते के हमले को भी गंभीरता से उठाया। अब पत्रिका की इस खबर को संज्ञान में लेकर प्रशासन ने शहर के कुत्तों की नसबंदी के लिए चलाए जा रहे अभियान को तेज करने का फैसला किया है।

इस बाबत अधिकारियों का कहना है कि यह अभियान तब तक जारी रहेगा, जब तक शहर के एक-एक आवारा कुत्ते की नसबंदी नहीं हो जाती। वहीं, फोनरवा के प्रतिनिधिमंडल ने भी पत्रिका की खबर का संज्ञान लेकर सेक्टर-100 में कुत्ते के हमले से घायल बच्ची से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सोसायटी के लोगों को आश्वस्त किया कि उनकी सोसायटी के आसपास मौजूद आवारा कुत्तों पर लगाम लगाने के लिए उनकी नसबंदी करवाई जाएगी।

आवारा कुत्तों की संख्या पर लगाम लगाने के लिए नसबंदी अभियान
शहर में पिछले कुछ समय से तेजी से बढ़ रहे आवारा कुत्तों की संख्या पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन ने एक नीजी से करार किया है। करार के मुताबिक संस्थान को शहर के अलग-अलग क्षेत्रों से कुत्ते पकड़कर उनकी नसबंदी करना है।

शहर में करीब 16400 आवारा कुत्ते
बता दें कि प्रशासन द्वारा दिसंबर माह में शहर में आवारा कुत्तों की गिनती कराई गई थी। इससे पता चला कि शहर में करीब 16400 आवारा कुत्ते इस समय हैं। इस संबंध में मुख्य पशु अधिकारी एसके दि्वेदी ने बताया कि शहर में कुत्तों की नसबंदी करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अब इसके लिए निर्देश दे दिए हैं कि इसे तेजी से किया जाए, ताकि जल्द से जल्द शहर के सभी आवारा कुत्तों की नसबंदी को सके। इसके साथ ही अधिकारी ने बताया कि लोगों की समस्याओं को देखते हुए एक हेपलाइन नंबर – 9999352343 भी जारी किया है। 24 घंटे चलने वाले इस हेल्पलाइन नंबर पर शहरवासी कुत्तों से संबंधित शिकायत कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो