scriptभारत में 7 रुपये महंगा हो सकता है पेट्रोल, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला! | petrol price likely to rise due to hike in crude oil rates | Patrika News

भारत में 7 रुपये महंगा हो सकता है पेट्रोल, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला!

locationनोएडाPublished: Sep 17, 2019 04:36:07 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

Highlights

इतने रुपये के पार चला जाएगा पेट्रोल, अभी इतने हैं दाम
पेट्रोल के दाम बढ़ने के पीछे यह हो सकती है बड़ी वजह
पिछले काफी समय से पेट्राेल के दामाें में कुछ पैसाें की हाे रही थी घटत-बढ़त

petrol.jpg

DEMO PIC

नोएडा। पेट्रोल के दामों में एक बार फिर से भारी बढ़ौतरी हो सकती है। पेट्रोल के दामों में यह बढ़ौतरी 1 या 2 रुपये की नहीं बल्कि सात रुपये या उससे भी ज्यादा भी हो सकती है। इसकी वजह हाल ही में ब्रेंट क्रूड की कीमतों में पिछले कई सालों में मुकाबले बड़ा उछाल आना है। एक्सपट्र्स की माने तो इसकी वजह तेल की सबसे बड़ी कंपनी सऊदी आरामको पर हमला होना भी है। वही विशेषज्ञों का कहना है कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़े तो सरकार भी भारत में पेट्रोल के डीजल के दामों को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है।

युवती का कराया धर्म परिवर्तन, किसी तरह बचकर पहुंची घर तो वहां भी पहुंच गये आरोपी और फिर…

80 के पार जा सकते हैं पेट्रोल के रेट

कमोडिटी एक्सपर्ट राजेंद्र बहरवाल ने बताया कि कच्चे तेल के मामले में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा आयातक देश है। वहीं सऊदी की सबसे बड़ी तेल कंपनी पर हुए हमले के बाद सोमवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल के कीमतों में भारी उछाल आया है। इसका असर भारत में भी पेट्रोल की कीमतों पर असर पडऩा स्वाभाविक है। ऐसे में आंशका जताई जा रही है कि पेट्रोल के दाम में एक या रुपये का नहीं बल्कि सीधे सात से आठ रुपये की बढ़ौतरी हो सकती है। जिसे पेट्रोल की कीमत 80 रुपये के पार पहुंचने की संभावना है। वहीं नाेएडा में अभी पेट्राेल के दाम 73.89 रुपये है। जिनमें थाेड़ी बहुत पैसाें की कटाैती और बढ़ाैतरी चल रही है।

क्रूड ऑयल की कीमतों ने कई साल का तोड़ा रिकॉर्ड

वहीं मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक इस हमले के बाद प्रतिमाह 150 एमएम बैरल कच्चे तेल की कमी आ सकती है। इसमें दावा किया गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकती हैं। वहीं एक्सपर्ट के अनुसार क्रूड ऑयल के दामों में पिछले कई सालों के मुकाबले बहुत बड़ा उछाल आया है। जो सीधा पेट्रोल को प्रभावित करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो