script

गजब: Modi सरकार ने बनाया Special Plan, अब ‘रावण’ लोगों के घर बनाने में करेंगे मदद

locationनोएडाPublished: Oct 03, 2019 01:28:10 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-Modi सरकार के इस कदम की हर तरफ तारीफ हो रही है
-Dussehra 2019 से पहले मंत्रालय ने प्लान बनाया है
-इन रावणों के इस्तेमाल से लोगों के घर बन सकेंगे

ravan_1.jpg
नोएडा। देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक लेकर मुहिम दो अक्टूबर से शुरू कर दी गई है। जगह-जगह रैली निकालकर और प्लास्टिक वेस्ट (Plastic Waste) इकट्ठा कर लोगों को जागरूक भी किया गया। इसके साथ ही नोएडा (Noida News) समेत कई शहरों में प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर जुर्माने का भी प्रावधान कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

सरकार का बड़ा फैसला, Plastic Waste जमा कराने पर यहां कर सकेंगे Free Shopping!

इस कड़ी में अब अगामी दशहरे (Dussehra 2019) का त्योहार को देखते हुए देश में नोएडा समेत छह जगह प्लास्टिक वेस्ट (Plastic Waste Ravan) से रावण (Ravan) तैयार किए जाएंगे। इतना ही नहीं, इन रावणों की मदद से लोगों के घर तैयार किए जाएंगे। इसे पढ़कर आप जरूर हैरान रह गए होंगे लेकिन, यह हकीकत है। दरअसल, प्लास्टिक वेस्ट (Plastic) से तैयार किए जाने वाले इन रावणों को दूसरों की तरह खुले में नहीं जलाया जाएगा, बल्कि इन्हें सीमेंट मैन्युफैक्चरिग एसोसिएशन (सीएमए) को दहन के लिए सौंप दिया जाएगा। जो प्लास्टिक वेस्ट से बने रावणों को सीमेंट फैक्ट्री में ईंधन के रूप में इस्तेमाल करेंगे।
यह भी पढ़ें

The Sky is Pink फिल्‍म के प्रमोशन के लिए नोएडा पहुंचीं Priyanka Chopra, बेकाबू छात्र करने लगे ऐसी हरकत

सीमेंट फैक्ट्री इस तरह करेंगी प्लास्टिक वेस्ट रावण का दहन

दरअसल, आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर नोएडा आए। यहां वह नोएडा प्राधिकरण की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के लिए सेक्टर-21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में आयोजित प्लॉगरन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्लास्टिक वेस्ट को लेकर मंगलवार को मंत्रालय में सीएमए के साथ 46 सीमेंट मैन्युफैक्चरिग यूनिट के मालिकों की एक बैठक हुई। जिसमें 200 लोकल बॉडी से एक करार किया गया है। जिसके अनुसार यह लोकल बॉडी 200 किलोमीटर के क्षेत्र में प्लास्टिक वेस्ट को इकट्ठा कर कर सीएमए को सौंपेंगी।
यह भी पढ़ें

जानिए, PM Modi का पसंदीदा फूड जो Taste में है हिट और Health को रखता है फिट

प्लास्टिक वेस्ट पर्यावरण के लिए बना घातक

सचिव ने बताया कि 20 वर्ष पहले तक सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होता था और लोग अपने घरों से सामान लेने के लिए कपड़े का थैला लेकर आते जाते थे। वहीं आज के समय में सिंगल यूज प्लास्टिक का चलन तेजी से बढ़ गया है। इसके चलते नाली, नाला, नदी, सागर सभी प्रभावित हो रहे हैं। ताजा सर्वे में यह सामने आया है कि जर्मनी के क्षेत्र में प्रशांत महासागर में प्लास्टिक वेस्ट बहुत ज्यादा मात्रा में जमा हो चुका है। अगर समय रहते इस पर रोक नहीं लगाई गई तो वह समय दूर नहीं, जब समुद्र में मछलियों से अधिक प्लास्टिक की संख्या हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो