scriptकोरोना की अब ‘खैर’ नहीं, Hitech Lab तैयार, हर रोज होंगे इतने टेस्ट, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन | pm modi will inaugurate hitech coronavirus testing lab in noida | Patrika News

कोरोना की अब ‘खैर’ नहीं, Hitech Lab तैयार, हर रोज होंगे इतने टेस्ट, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

locationनोएडाPublished: Jul 26, 2020 06:22:00 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-नोएडा के लोगों के लिए बड़ी राहत है
-वर्तमान में गौतमबुद्ध नगर में पांच लैब
-हाईटेक लैब में प्रतिदिन 6 हजार से अधिक टेस्टिंग की क्षमता

narendra-modi-9.jpg
नोएडा। कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच गौतमबुद्ध नगर वासियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सोमवार को नोएडा में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की उच्च क्षमता और तकनीक वाली प्रयोगशाला का शुभारंभ किया जाएगा। जिसमें एक दिन में 6 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट प्रतिदिन किए जा सकेंगे। सरकार ने नोएडा समेत देश के 3 शहरों में इस तरह की प्रयोगशालाएं स्थापित की हैं।
यह भी पढ़ें

गौतमबुद्ध नगर में 85 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, 4644 पहुंचा आंकड़ा

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच हो, जिससे कि समय पर उनकी रिपोर्ट आए। वहीं जो लोग पॉजिटिव पाए जाते हैं उनका समय पर इलाज हो सके। इस क्रम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई को शाम 4.30 बजे नोएडा, कोलकाता और मुंबई में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की तीन नई उच्च क्षमता वाली प्रयोगशालाओं का उद्घाटन वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे।
यह भी पढ़ें

बिल्डर से रंगदारी मांगने वाला बदमाश गिरफ्तार, लाइसेंसी पिस्टल के साथ मर्सडीज कार बरामद

बता दें कि वर्तमान में नोएडा में आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त पांच लैब कोरोना की जांच कर रही हैं। इनमें सेक्टर-62 नोएडा स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल एनआईबी, कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान जिम्स, सेक्टर-30 चाइल्ड पीजीआई, सेक्टर-128 स्थित जेपी हॉस्पिटल और ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा अस्पताल, लाल पैथ लैब शामिल हैं। इसके अलावा जिले के अन्य निजी अस्पताल व पैथोलॉजी लैब में सैम्पल लेकर मान्यता प्राप्त लैब में जांच के लिए भेजा जाता है। इन सभी लैब में प्रतिदिन 2000 से अधिक सैम्पल जांच की क्षमता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो