scriptpm modi will lay foundation stone of noida airport on november 25 | इंतजार घड़ी खत्म! पीएम मोदी करेंगे नोएडा एयरपोर्ट का शिलान्यास, इस तारीख को होगा भव्य कार्यक्रम | Patrika News

इंतजार घड़ी खत्म! पीएम मोदी करेंगे नोएडा एयरपोर्ट का शिलान्यास, इस तारीख को होगा भव्य कार्यक्रम

नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के शिलान्यास को लेकर लंबा इंतजार अब खत्म हो गया है। आगामी 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर में बनने वाले इस एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी की अगुवाई खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। बताया जा रहा है कि कार्यक्रम को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय से सहमति मिल गई है।

नोएडा

Published: November 08, 2021 11:43:02 am

नोएडा. एशिया के सबसे बड़े नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के शिलान्यास को लेकर लंबा इंतजार अब खत्म हो गया है। आगामी 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर में बनने वाले इस एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी की अगुवाई खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। बताया जा रहा है कि कार्यक्रम को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय से सहमति मिल गई है। इसके साथ ही गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन और यमुना प्राधिकरण ने आयोजन को भव्य बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।
PM Narendra Modi
उल्लेखनीय है कि पीपीपी मॉडल पर बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का निर्माण स्विस कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट करेगी। पहले चरण में एक रनवे के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन पर निर्माण कार्य किया जाएगा। जिला प्रशासन ने छह गांवों की भूमि अधिग्रहित कर निर्माणी कंपनी को सौंप दी है। फिलहाल कंपनी भूमि को समतल करने और चारदीवारी करने का कार्य कर रही है। जिला प्रशासन ने पहले चरण के लिए बनवारीवास, रन्हेरा, रोही, दयानतपुर, पारोही, और किशोरपुर की जमीन का नए कानून के तहत अधिग्रहण किया है। इस परियोजना से करीब तीन हजार परिवार प्रभावित हुए हैं। विस्थापित परिवारों को जेवर बांगर क्षेत्र में भूखंड देकर बसाया है। जेवर बांगर को शहरी तर्ज पर बसाया गया है। यमुना प्राधिकरण द्वारा बसाई गई टाउनशिप में सभी सुविधाएं दी गई हैं।
यह भी पढ़ें- मोदी व योगी को बम से उड़ाने की धमकी, दीपक शर्मा की तलाश में पुलिस

यूपी चुनाव में फायदा उठाने का प्रयास

पहले ही कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा सरकार यूपी विधानसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले ही नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करके चुनावी बढ़त बनाने का प्रयास करेगी। जिस तरह से विपक्षी दलों ने फिलहाल किसानों और महंगाई के मुद्दे को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। उसी तरह भाजपा सरकार नोएडा इंटरनेशनल एयपोर्ट का शिलान्यास कर रोजगार के अवसर खुलने का मुद्दा उठाकर जनता को लुभाने का प्रयास करेगी। क्योंकि यह स्पष्ट है कि एयरपोर्ट बनने के बाद वेस्ट यूपी में व्यापार और उद्योगों को बड़ा फायदा होगा। लॉजिस्टिक सुविधाओं के साथ उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।
साढ़े पांच लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

नोएडा एयरपोर्ट बनने पर करीब साढ़े पांच लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही इस एयरपोर्ट पर देश में सबसे अच्छी ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी होगी। मेट्रो, पॉड टैक्सी के साथ कई राज्यों को जोड़ने वाली बुलेट ट्रेन यात्रा को आसान बनाएंगे। दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के साथ अन्य जिलों के लोगों को आवागमन में आसानी होगी। एयरपोर्ट बनने से जेवर के साथ ही दनकौर, बुलंदशहर जैसे शहरों का विस्तार होगा। दूसरे चरण में कार्गो सुविधा मिलने पर उद्योगों को आयात-निर्यात में लाभ मिलेगा। बता दें कि परियोजना में छह रनवे बनेंगे, जिनमें से चार यात्रियों के लिए तो दो रनवे कार्गो के लिए होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP assembly elections 2022: अखिलेश के वादाखिलाफी पर फूट-फूट कर रोई पूर्व मंत्री की पत्नी शमा वसीम, सपा पर भारी पड़ सकता है आंसूWeather News- दो दिन बाद मिलेगी सर्दी से राहत, तापमान में होगी बढ़ोतरीस्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- अभी कोरोना का खतरा बरकरार, 11 राज्यों में 50 हजार से ज्यादा एक्टिव केस, संक्रमण दर 17.75 फीसदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.