यूपी के इस जिले के बारे में पीएम मोदी ने सबके सामने कह दी ऐसी बात, झुक गया सबका सिर

यूपी के इस जिले के बारे में पीएम मोदी ने सबके सामने कह दी ऐसी बात, झुक गया सबका सिर

Kaushlendra Pathak | Publish: Mar, 14 2018 03:24:36 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूपी के इस जिले के बारे में कह दी ऐसी बात, सबक झुक गया सिर।

नोएडा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को यूपी के कई जिलों के डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने वेस्ट यूपी के बिजनौर जिले की जमकर तारीफ की। दरअसल, मोदी ने बिजनौर के ओडीएफ मॉडल की जमकर सराहना की। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यूपी के कई डीएम और मुख्य सचिव को बिजनौर का काम दिखाया और उसकी सरहाना की। जिसके कारणों अधिकारियों के सिर झुक गए। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने दूसरे जिलों को बिजनौर से सीख लेने की भी सलाह दी।


प्रधानमंत्री ने की इज्जतघर की सरहाना

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिजनौर में शौचालय को दिए गए इज्जतघर नाम की भी सराहना की। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग में कई प्रदेशों के डीएम और मुख्य सचिव को बिजनौर का काम दिखाया। उन्होंने बिजनौर के ओडीएफ मॉडल को खूब सराहा तथा कई प्रदेशों के डीएम और मुख्य सचिव को दिखाया।बिजनौर जिले में ओडीएफ अभियान के दौरान ओडीएफ वार रूम, स्वच्छाग्रहियों द्वारा व्यवहार परिवर्तन के लिए किए गए कार्य तथा सात दिन में 20 हजार से ज्यादा शौचालयों के निर्माण को सराहा। प्रधानमंत्री ने अन्य जनपदों के जिलाधिकारियों से भी इस तरह की रणनीति बनाकर खुले में शौच मुक्ति के अभियान को आगे बढ़ाने को कहा है।

2017 ओडीएफ घोषित हुआ था बिजनौर

गौरतलब है कि साल 2017 के अगस्त महीने में बिजनौर जिले को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। इस अभियान को सफल बनाने में जिलावासियों ने भी भरपुर सहयोग दिया था। जिले को ओडीएफ करने से पहले करीब डेढ़ लाख इज्जतघर बनवाए गए। इसके साथ जिले के लोगों ने स्वेच्छा से डेढ़ लाख के करीब शौचालय बनवाए।


वहीं, जिला पंचायत राज अधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग में पीएम नरेन्द्र मोदी ने बिजनौर के ओडीएफ मॉडल को खूब सराहा है। कई प्रदेशों के डीएम व मुख्य सचिव को दिखाते हुए खूब सराहना की है। मुख्य विकास अधिकारी डॉ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिजनौर ओडीएफ मॉडल को सराहा है।

Ad Block is Banned