पुलिस खुद कर रही उगाही तो कैसे रुके नोएडा में अपराध का ग्राफ, हुए निलंबित

अब तक 10 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को कर चुके है निलंबित आैर लाइनहाजिर, पीसीआर से लेकर चौकी-थाने में तैनात पुलिसकर्मियों को शिकायतकर्ता से अच्छे से पेश

By: amit2 sharma

Published: 11 Sep 2017, 01:46 PM IST

नितिन शर्मा, नोएडा. दिल्ली से सटे नोएडा ने अपराध का ग्राफ थमने का नाम नहीं ले रहा. इसकी एक बड़ी वजह सामने आ गयी है. पता चला है कि पुलिस विभाग के ही सिपाही और अधिकारी खुद उगाही में लगे हैं. जाहिर है कि ऐसे में अपराधों के रुकने की सोचना भी बेकार है.
हलांकि ऐसा नहीं है कि यहां के ऐसे भ्रष्ट सिपाहियों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ जिले के एसपी लव कुमार ने अभी तक दर्जनों ऐसे भ्रष्ट पुलिस जवानों को सस्पेंड या लाइन हाजिर किया है
जो किसी भी प्रकार की अनियमितता में लिप्त पाए गए हैं, बावजूद इसके पुलिस तंत्र में व्याप्त भ्रष्टाचार रुकने का नाम नहीं ले रहा है.
खबर है कि आम लोगों से उगाही करने के आरोप में पीसीआर पर तैनात दो सिपाहियों को नोएडा एसएसपी ने निलंबित कर दिया है। एसएसपी ने दोनों के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए हैं। आपको बता दें कि एसएसपी लव कुमार पिछले तीन माह में दस से ज्यादा पुलिसकर्मियों को रिश्वत लेने या पब्लिक से गलत व्यवहार करने पर निलंबित आैर लाइनहाजिर कर चुके है। इतना ही नहीं उन्होंने थाने से लेकर चौकी आैर पीसीआर पर तैनात पुलिसकर्मियों को शिकायतकर्ता व अन्य किसी भी शख्स से अच्छे से पेश आने की हिदायत दी है।

 

अवैध उगाही की शिकायत मिलने पर किया निलंबित

 

पिछले कुछ समय से कोतवाली सेक्टर-49 पर तैनात पीसीआर 16 पर तैनात हेड कांस्टेबल अशोक शर्मा व कांस्टेबल अजय कुमार के खिलाफ अवैध उगाही की शिकायत मिल रही थी। इसी शिकायत पर एसएसपी ने दाेनों को निलंबित कर दिया है। एसएसपी लव कुमार ने बताया कि दोनों सिपाहियों के बारे में आम लोगों से उगाही करने की शिकायत मिली थी। इसके बाद इस मामले की जांच कराई गई तो प्रथम दृष्टया आरोपों को सही पाया गया। इसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

 

पहले भी दस से ज्यादा पुलिसकर्मियों को निलंबित कर चुके है एसएसपी

 

वहीं एसएसपी लव कुमार इससे पहले भी पुलिसकर्मियों की किसी भी गलत काम या पब्लिक के साथ गलत व्यवहार या उगाही को लेकर अब तक दस पुलिसकर्मियों पर कार्रवार्इ कर चुके है। इनमें अट्टा के चौकी इंचार्ज रहे धर्मेंद्र शर्मा समेत एक अन्य एचसीपी, निठारी चौकी पर तैनात सिपाही, कोतवाली सेक्टर-39 में तैनात सिपाही समेत अन्य शामिल है। एसएसपी कहा कि वह सभी को चेतावनी दे चुके है कि पब्लिक के साथ सभी अच्छा व्यवहार करने के साथ ही कोर्इ गलत काम न करें। जिले में किसी भी पुलिसकर्मी की गलत काम में संलिप्तता मिलने पर कड़ी कार्रवार्इ की जाएगी। साथ ही आपको बता दें कि एसएसपी लव कुमार अब तक लोगों की मदद करने वाले कर्इ पुलिसकर्मियों को सम्मानित भी कर चुके है।

amit2 sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned