scriptpost office scheme know all about the fixed deposit account | Post Office Scheme : सिर्फ 1 साल में चाहते हैं शानदार रिटर्न तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, जानें पूरी डिटेल | Patrika News

Post Office Scheme : सिर्फ 1 साल में चाहते हैं शानदार रिटर्न तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, जानें पूरी डिटेल

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम हैं, जहां आप निवेश करके शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी कम समय में बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Post Office Fixed Deposit) आपके लिए बड़े फायदे का सौदा साबित हो सकती है। पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम गुड रिटर्न और पैसा नहीं डूबने की गारंटी है।

नोएडा

Published: January 10, 2022 11:13:42 am

Post Office Scheme : आज कल हर कोई निवेश कर अच्छा रिटर्न चाहता है, लेकिन बिना सोचे समझे किसी भी कंपनी में किया गया निवेश घाटे का सौदा साबित हो सकता है या फिर ऐसा भी हो सकता है कि आपकी पूंजी भी डूब जाए। इसलिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम को सुरक्षित माना जाता है। पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम हैं, जहां आप निवेश करके शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर एक से बढ़कर एक स्कीम भी लाता रहता है। अगर आप भी कम समय में बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Post Office Fixed Deposit Scheme) आपके लिए बड़े फायदे का सौदा साबित हो सकती है।
post-office-scheme-know-all-about-the-fixed-deposit-account.jpg
यूं तो कई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की सुविधा देते हैं। वहीं, विशेषज्ञ की मानें तो भारतीय डाक विभाग की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम बेहतर और सुरक्षित निवेश की गारंटी है। पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम आपके लिए कई प्रकार से लाभप्रद है। पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम गुड रिटर्न और पैसा नहीं डूबने की गारंटी है। इस स्कीम के तहत आपको हर तिमाही पर ब्याज (Interest) मिलता है। इसके साथ ही एफडी करना भी बेहद आसान है। इस स्कीम के तहत आप एक, दो, तीन या फिर पांच साल के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें- Post Office Scheme : कमाल की है पोस्ट ऑफिस के ये स्कीम, 10 हजार के निवेश से कमा सकते हैं 16 लाख रुपए

Post Office Fixed Deposit Scheme Benefits

Post Office Fixed Deposit में निवेश पर सरकार आपको सुरक्षा की गारंटी देती है। इसमें आप ऑफलाइन यानी कैश, चेक आदि से भी निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑनलाइन मोबाइल या नेट बैंकिंग के माध्यम से भी पैसा जमा करा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस आपको एक अधिक FD की सुविधा भी देता है। वहीं, लंबे समय की FD करने पर इनकम टैक्स में भी छूट का प्रावधान है। इसके साथ ही आप अपनी FD को किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिक (Senior Citizens) को पाेस्ट ऑफिस करीब 7.4 प्रतिशत का रिटर्न देता है। जबकि अन्य लोगों को लगभग 5.5 प्रतिशत से 6.7 प्रतिशत का रिटर्न देता है।
आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में आसानी से फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोल सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सुविधानुसार अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। जहां आप अपने हिसाब से एफडी खाता खोल सकते हैं। एफडी खाता खोलने की न्यूनतम राशि एक हजार और अधिकतम राशि अनलिमिटेड है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमातीन तलाक मामला-फोन पर बोला और तोड़ दिया रिश्ताAadhaar Card में अपडेट करना चाहते हैं नया मोबाइल नंबर, फॉलो करें यह आसान तरीका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.