scriptpost office scheme know all about the gram suraksha scheme | Post Office Scheme : महज 50 रुपये जमा करने पर ही लखपति बना देगी पोस्ट ऑफिस की ये धमाकेदार स्कीम, जानिये पूरी डिटेल | Patrika News

Post Office Scheme : महज 50 रुपये जमा करने पर ही लखपति बना देगी पोस्ट ऑफिस की ये धमाकेदार स्कीम, जानिये पूरी डिटेल

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम है, जहां आप कम समय में ही मोटी कमाई कर सकते हैं या फिर छोटी-छोटी बचत को निवेश कर एकमुश्त मोटी धनराशि एकत्र कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) की छोटी बचत योजनाओं में रिस्क भी कम है और रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है। इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme)।

नोएडा

Published: December 27, 2021 05:34:52 pm

कम समय में अधिक लाभ का लालच देखकर अक्सर लोग ऐसी जगह अपना पैसा निवेश कर देते हैं, जहां डूबने की संभावना भी ज्यादा रहती है। इसलिए जब भी आप अपने जीवन की गाढ़ी कमाई कहीं निवेश करें तो सोच समझकर और पूरी जानकारी के बाद ही करें। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस स्कीम (Post Office Scheme) में निवेश को सबसे सुरक्षित माना जाता है। पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम है, जहां आप कम समय में ही मोटी कमाई कर सकते हैं या फिर छोटी-छोटी बचत को निवेश कर एकमुश्त मोटी धनराशि एकत्र कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं में रिस्क भी कम है और रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है। इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme)। इस स्कीम के तहत आप अच्छी खासी रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।
post-office-scheme-know-all-about-the-gram-suraksha-scheme.jpg
Post Office Scheme : महज 50 रुपये जमा करने पर ही लखपति बना देगी पोस्ट ऑफिस की ये धमाकेदार स्कीम।
पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme) के तहत लाभार्थी को 50 रुपया प्रतिदिन यानी 1500 रुपये प्रति माह जमा करना होता है। अगर आप नियमित रूप से किस्त जमा करेंगे तो आने वाले समय में 31 से 35 लाख तक का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इस स्कीम के तहत 19 से 55 साल की आयु वर्ग के लोग निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10 हजार से 10 लाख रुपये तक रख सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या फिर वार्षिक प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें- Business Idea : सरकार की मदद से स्टार्ट करें ये बिजनेस, हर साल होगी 15 लाख से ज्यादा की कमाई

तीन साल बाद कर सकते हैं सरेंडर

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम के तहत प्रीमियम के भुगतान में 30 दिन की छूट मिलती है। लाभार्थी इस स्कीम पर लोन भी ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम को आप 3 साल बाद सरेंडर भी कर सकते हैं, लेकिन तीन साल में सरेंडर करने पर आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा।
मान लिया जाए कि आपने 19 वर्ष की उम्र में ग्राम सुरक्षा स्कीम में निवेश के लिए 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदी है तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपए होगा। इसी तरह 58 वर्ष के लिए 1463 रुपए तो 60 वर्ष के लिए 1411 रुपए प्रीमियम होगा। इस स्थिति में आपको 55 वर्ष के लिए 31.60 लाख, 58 वर्ष के लिए 33.40 लाख, और 60 वर्ष के लिए 34.60 लाख रुपये मैच्योरिटी का लाभ मिलता रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

शरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातभाजपा की नई लिस्ट में हो सकती है छंटनी की तैयारी, कट सकते हैं 80 विधायकों के टिकटRepublic Day 2022: आज हो सकती है वीरता पुरस्कारों की घोषणा, गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी बनी छावनीRepublic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीकई टेस्ट में भी पकड़ में नहीं आता BA 2 स्ट्रेन, जानिए क्यों खतरनाक है ओमिक्रान का ये सब वेरिएंट13 जिलों में जल्द बनेगी जिला कार्यकारिणी, प्रदेश कांग्रेस ने 28 जनवरी तक मांगे नामपुण्यतिथि पर याद की जा रहीं Vijaya Raje Scindia, 'बेटी' Vasundhara Raje ने कुछ इस तरह से किया 'मां' को याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.