राज्‍यसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश के इस जिले ने रचा इतिहास

राज्‍यसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश से भाजपा को नौ सीटें मिली हैं

By: sharad asthana

Published: 24 Mar 2018, 11:38 AM IST

नोएडा। राज्‍यसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश से भाजपा को नौ सीटें मिली हैं। भाजपा के अनिल अग्रवाल ने गठबंधन के प्रत्‍याशी भीमराव अंबेडकर को शिकस्‍त देकर जीत हासिल की। अब शुक्रवार को उत्‍तर प्रदेश से राज्‍यसभा पहुंचे भाजपा के नौ सांसदों में से तीन पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के हैं। इनमें से दो मेरठ के जबकि एक गाजियाबाद से ताल्‍लुक रखते हैं।

उत्‍तर प्रदेश के इस जिले में हैं सबसे ज्‍यादा सांसद, दो पहुंचे राज्‍यसभा

मेरठ और गाजियाबाद से तीन सांसद हुए निर्वाचित

शुक्रवार को राज्‍यसभा पहुंचने वालों में मेरठ के विजयपाल सिंह तोमर और कांता कर्दम शामिल रहे। वहीं, गाजियाबाद के उद्योगपति अनिल अग्रवाल भी उच्‍च सदन पहुंचे हैं। अब खास यह है कि इस चुनाव में मेरठ जिले ने भी एक इतिहास रच दिया है मतलब पहली बार ऐसा हुआ है जब जिले से दो सांसद एकसाथ राज्‍यसभा पहुंचे हों। इतना ही नहीं अब वहां के कुल छह सांसद संसद के दोनों सदनों में अपने क्षेत्र की आवाज उठाएंगे।

राज्‍यसभा चुनाव: कांग्रेस विधायक ने क्रॉस वोटिंग को लेकर किया बड़ा खुलासा

यह थे मेरठ से राज्‍यसभा जाने वाले पहले सांसद

मेरठ से पहले राज्‍यसभा सांसद बनने का गौरव पृथ्वीनाथ सेठ को हासिल हुआ था, जिन्‍हें तत्कालीन प्रधानमंत्री चौ. चरण सिंह ने उच्‍च सदन पहुंचाया था। इतना ही नहीं पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के बेटे व छोटे चौधरी अजित सिंह जब अमेरिका से पढकर लौटे थे तो उन्‍हें भी मेरठ से ही राज्‍यसभा जाने का मौका मिला था। यहीं से उनकी सियासी पारी भी शुरू हुई थी। वहीं, अब भाजपा के विजयपाल तोमर और प्रदेश उपाध्यक्ष कांता कर्दम भी जिले से राज्‍यसभा सांसद बने हैं। बताया जा रहा है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब जिले से एक साथ दो राज्‍यसभा सांसद बने हों।

राज्‍यसभा चुनाव: इन पूर्व बाहुबली विधायकों ने सपा से बगावत कर भाजपा के लिए की थी वोटिंग, बाद में हुआ यह हाल

ये दो बार पहुंचे राज्‍यसभा

कांग्रेस के कद्दावर नेता शांति त्यागी मेरठ से लगातार दो बार उच्‍च सदन पहुंचे। बसपा सुप्रीमो मायावती के खास और वेस्‍ट यूपी के प्रभारी रह चुके बाबू मुनकाद अली भी दो बार राज्‍यसभा जा चुके हैं।

देखें वीडियो- पश्चिमी यूपी की खबरें देखनें के लिए यहां क्लिक करें

BJP
Show More
sharad asthana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned