scriptराज्‍यसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश के इस जिले ने रचा इतिहास | Rajyasabha Chunav First Time 2 MP of Meerut Elected At a Time | Patrika News

राज्‍यसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश के इस जिले ने रचा इतिहास

locationनोएडाPublished: Mar 24, 2018 11:38:27 am

Submitted by:

sharad asthana

राज्‍यसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश से भाजपा को नौ सीटें मिली हैं

parliament
नोएडा। राज्‍यसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश से भाजपा को नौ सीटें मिली हैं। भाजपा के अनिल अग्रवाल ने गठबंधन के प्रत्‍याशी भीमराव अंबेडकर को शिकस्‍त देकर जीत हासिल की। अब शुक्रवार को उत्‍तर प्रदेश से राज्‍यसभा पहुंचे भाजपा के नौ सांसदों में से तीन पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के हैं। इनमें से दो मेरठ के जबकि एक गाजियाबाद से ताल्‍लुक रखते हैं।
उत्‍तर प्रदेश के इस जिले में हैं सबसे ज्‍यादा सांसद, दो पहुंचे राज्‍यसभा

मेरठ और गाजियाबाद से तीन सांसद हुए निर्वाचित

शुक्रवार को राज्‍यसभा पहुंचने वालों में मेरठ के विजयपाल सिंह तोमर और कांता कर्दम शामिल रहे। वहीं, गाजियाबाद के उद्योगपति अनिल अग्रवाल भी उच्‍च सदन पहुंचे हैं। अब खास यह है कि इस चुनाव में मेरठ जिले ने भी एक इतिहास रच दिया है मतलब पहली बार ऐसा हुआ है जब जिले से दो सांसद एकसाथ राज्‍यसभा पहुंचे हों। इतना ही नहीं अब वहां के कुल छह सांसद संसद के दोनों सदनों में अपने क्षेत्र की आवाज उठाएंगे।
राज्‍यसभा चुनाव: कांग्रेस विधायक ने क्रॉस वोटिंग को लेकर किया बड़ा खुलासा

यह थे मेरठ से राज्‍यसभा जाने वाले पहले सांसद

मेरठ से पहले राज्‍यसभा सांसद बनने का गौरव पृथ्वीनाथ सेठ को हासिल हुआ था, जिन्‍हें तत्कालीन प्रधानमंत्री चौ. चरण सिंह ने उच्‍च सदन पहुंचाया था। इतना ही नहीं पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के बेटे व छोटे चौधरी अजित सिंह जब अमेरिका से पढकर लौटे थे तो उन्‍हें भी मेरठ से ही राज्‍यसभा जाने का मौका मिला था। यहीं से उनकी सियासी पारी भी शुरू हुई थी। वहीं, अब भाजपा के विजयपाल तोमर और प्रदेश उपाध्यक्ष कांता कर्दम भी जिले से राज्‍यसभा सांसद बने हैं। बताया जा रहा है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब जिले से एक साथ दो राज्‍यसभा सांसद बने हों।
राज्‍यसभा चुनाव: इन पूर्व बाहुबली विधायकों ने सपा से बगावत कर भाजपा के लिए की थी वोटिंग, बाद में हुआ यह हाल

ये दो बार पहुंचे राज्‍यसभा

कांग्रेस के कद्दावर नेता शांति त्यागी मेरठ से लगातार दो बार उच्‍च सदन पहुंचे। बसपा सुप्रीमो मायावती के खास और वेस्‍ट यूपी के प्रभारी रह चुके बाबू मुनकाद अली भी दो बार राज्‍यसभा जा चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो