इस बार आईपीएल में होगी इस रंग की बॉल, इस शहर के बल्ले से खेलेंगे दिग्गज खिलाड़ी

इस बार आईपीएल में बॉल का रंग बदल सकता है।

By: Kaushlendra Pathak

Published: 10 Feb 2018, 02:43 PM IST

नोएडा। आईपीएल-2018 बेहद ही खास होने वाला है। क्योंकि, इस बार इंडियन प्रीमियर लीग में यूपी के मेरठ की स्पोर्ट्स इंडस्ट्री हर तरफ नजर आएगी। जी हां, सही सुना आपने इस बार जहां तमाम दिग्गज क्रिकेटर के हाथ में मेरठ के बल्ले होंगे। वहीं, कयास लगाया जा रहा है कि इस बार आईपीएल में गुलाबी गेंद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

गुलाबी गेंद की भी हो रही है सप्लाई

आईपीएल टूर्नामेंट के लिए कूकाबूरा गेंदें भी मेरठ से भेजी जा रही है। आस्ट्रेलियाई कंपनी कूकाबूरा की मेरठ स्थित कंपनी ने सफेद और गुलाबी रंग की गेंदों की आपूर्ति की है। हाल में आस्ट्रेलिया के एडिलेड में डे-नाइट मैच में आजमाई गई गुलाबी गेंद भी चर्चा में रहा था, जहां विशेषज्ञों ने इस प्रयोग को सफल माना है। बतादें कि भारत में टेस्ट क्रिकेट एसजी की गेंद से खेली जाती है, जबकि वनडे इंटरनेशनल एवं आइपीएल के लिए गेंद कूकाबूरा देती है। आइपीएल में मैचों के साथ ही टीमें इस गेंद का प्रयोग अभ्यास सत्र में भी कर रही है। कूकाबूरा की दुनियाभर में आस्ट्रेलिया, इग्लैंड, न्यूजीलैंड एवं भारत समेत कुल चार कंपनियां हैं। 2014 में मेरठ में विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एस्टेट में कंपनी ने एशिया का एकमात्र केंद्र खोला। भारत में जल्द ही शुरू होने वाले आइपीएल के लिए लाल, गुलाबी एवं सफेद रंग की गेंदें उपलब्ध कराई गई है। डे-नाइट मैचों में ज्यादातर सफेद गेंदों का प्रयोग होता है, किंतु गुलाबी गेंद भी विकल्प बनकर उभरी है। गत वर्ष हुए महिला वर्ल्डकप में भी कंपनी ने गेंदों की आपूर्ति की थी।

 

rose colour ball used in ipl

 

मेरठ स्थित कूकाबूरा कंपनी क्रिकेट के साथ ही हाकी इंडिया को भी गेंद देती है। भारत में खेले जाने वाले विश्वस्तरीय स्पर्धाओं एवं हाकी लीग में इन्हीं गेंदों का प्रयोग हुआ। आपरेशन मैनेजर कूकाबूरा स्पोर्ट्स इंडिया पीयूष गुप्ता ने बताया कि आइपीएल के लिए गेंदें भेजी जा रही हैं। बीसीसीआई और आइसीसी की स्पर्धाओं में गेंदों की खपत है। 2014 में मेरठ में स्थित कूकाबूरा कंपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट एवं हाकी स्पर्धाओं के साथ ही एकेडमियों के लिए भी गेंद बनाती है।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned