[email protected]: PAN और Aadhaar Card को लेकर फिर बदले ये नियम, जानने हैं जरुरी

Knowledge@Patrika: PAN और Aadhaar Card को लेकर फिर बदले ये नियम, जानने हैं जरुरी

Virendra Kumar Sharma | Updated: 06 Oct 2019, 03:00:39 PM (IST) Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

Highlights

. पैन कार्ड की जगह आधार कार्ड कर सकेंगे इस्तेमाल
. सरकार की मंशा डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना
. एक अक्टूबर से बदले गए ये नियम

 

नोएडा. अक्टूबर महीने से बैंकिग, ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर अन्य कई नियम में बदलाव सरकार की तरफ से किए गए हैं। आधार और पैन कार्ड को लेकर 1 अक्टूबर 2019 से नियम बदल गए हैं। पैन कार्ड से आईटीआर, कैश निकालने, कैश जमा करने के नियमों में बदलाव किया गया है। सरकार की मंशा डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना और देश में ब्लैक मनी पर पूरी तरह अंकुश लगाना है।

नये नियम के तहत PAN Card की जगह अब Aadhaar Card का इस्तेमाल कर सकेंगे। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है और वह क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहता है तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी। आसानी के साथ क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा आधार नंबर देकर भी अपना ITR जमा कर सकते हैं।

50 हजार रुपये से ज्यादा का कैश ट्रांजेक्शन करने पर आधार नंबर दे सकते है। इसके लिए भी पैन नंबर की आवश्यकता नहीं होगी। 2 लाख से अधिक का सोना खरीदने पर भी ज्वैलर को पैन की जगह आधार कार्ड दे सकते है। फोर व्हीलर वाहन खरीदने पर भी आधार कार्ड दे सकते है।

विदेश यात्रा और होटल के बिल में 50 हजार रुपये खर्च करने पर भी आधार कार्ड मान्य होगा। इसके अलावा इंश्योरेंस कंपनी का एक साल में 50 हजार से ज्यादा प्रीमियम भरने, 1 लाख रुपये से अधिक का शेयर खरीदने, 10 लाख रुपये से ज्यादा की प्रॉपर्टी, म्यूचुअल फंड निवेश और शेयरों की खरीद बिक्री में भी आधार कार्ड मान्य होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned