scriptRussia Ukraine War : आज जिस घर में मनाई जानी थी बेटे के जन्मदिन की खुशियां, वहां छाई मायूसी | Russia-Ukraine War noida student stuck in ukraine on his birthday | Patrika News

Russia Ukraine War : आज जिस घर में मनाई जानी थी बेटे के जन्मदिन की खुशियां, वहां छाई मायूसी

locationनोएडाPublished: Feb 26, 2022 12:27:20 pm

Submitted by:

lokesh verma

Russia Ukraine War : नोएडा का रहने वाला छात्र अक्षित भी यूक्रेन में फंस (Student Stuck In Ukraine) गया है। उसका आज जन्मदिन (Birthday) है। परिजनों ने बताया कि वह पिछले कई दिनों से अक्षित के जन्मदिन की तैयारियां कर रहे थे। केक सेरेमनी के साथ घर में भजन कीर्तन के कार्यक्रम का भी आयोजन होना था, लेकिन अचानक फ्लाइट कैंसिल होने से वह देश नहीं लौट सका है।

russia-ukraine-war-noida-student-stuck-in-ukraine-on-his-birthday.jpg

Russia Ukraine War : आज जिस घर में मनाई जानी थी बेटे के जन्मदिन की खुशियां, वहां छाई मायूसी।

Russia Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध कारण यूक्रेन की विभिन्न यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले हजारों छात्र फंस (Students Stuck In Ukraine) गए हैं। इन छात्रों में नोएडा (Noida) का रहने वाला एक छात्र अक्षित भी शामिल है, जिसका आज जन्मदिन (Birthday) है। परिजनों ने बताया कि वह पिछले कई दिनों से अक्षित के जन्मदिन की तैयारियां कर रहे थे। केक सेरेमनी के साथ घर में भजन कीर्तन के कार्यक्रम का भी आयोजन होना था, लेकिन अचानक फ्लाइट कैंसिल होने से वह देश नहीं लौट सका है। उन्होंने बताया कि ऐन मौके पर अक्षित की फ्लाइट कैंसिल न होती ताे आज हम उसका धूमधाम से बर्थडे मनाते। लेकिन, आज वह पराए देश में है और बंकर में छिपा हुआ है और यहां परिजन मायूस हैं। परिवार के लोगों ने भारत सरकार से उसे सकुशल लाने के लिए गुहार लगाई है।
रूसी अटैक के कारण अक्षित और उसके जैसे कई हजार छात्र यूक्रेन में फंस गए हैं और वहां बंकर में रुके हुए हैं। परिवार वालों की निगाहे टीवी पर टिकी हैं। वह मोबाइल के माध्यम से बार-बार खैरियत जान रहे हैं। नोएडा सेक्टर-118 में रहने वाले राजेश कुमार ने बताया कि उनका बेटा अक्षित 2022 से यूक्रेन के मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है। फोन पर बात हुई तो उसने बताया कि कॉलेज वालों की तरफ से एक बंकर में छुपा कर रखा गया है। उसके साथ भारत के और भी बच्चे रुके हुए हैं। उसका कहना है कि जिस बनकर में वह रुका है, वहां खाने की कमी हो गई है, जिसके कारण उन्हें बाहर जाना पड़ता है।
राजेश कुमार ने बताया कि युद्ध की स्थिति को देखते हुए पहले ही 30 हजार वाला टिकट 80,000 में बुक कराया था। लेकिन, यूक्रेन पर हमला होने के कारण फ्लाइट कैंसिल हो गई। उन्होंने बताया कि वहां के कॉलेज मैनेजमेंट की तरफ से बच्चों से बोला गया है कि वह किसी भी परिजन से वीडियो कॉल कर नहीं सकते। नॉर्मल कॉल पर ही बात कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें- Russia Ukraine War : युद्ध से सहमा स्मार्टफोन और इलेक्ट्रानिक बाजार, आसमान पर पहुंचेगे चिपसेट के दाम

भारत के ही करीब 20 हजार छात्र यूक्रेन में फंसे

राजेश कुमार ने बताया कि उन्होंने अपने बेटे से जानकारी ली कि भारत के कितने बच्चे यूक्रेन में फंसे हैं तो उसने बताया कि यूक्रेन में अभी फिलहाल मेडिकल की पढ़ाई करने वाले लगभग 20,000 बच्चे भारत के ही फंसे हुए हैं। यूक्रेन में फंसे बच्चों को सुरक्षित भारत लाने के लिए अक्षित के पिता ने भारत सरकार से मांग की है कि वह सभी बच्चों को सुरक्षित वापस लाने में मदद करे। एंबेसी की तरफ से मदद नहीं मिल रही है, जिसके कारण वहां रह रहे बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो