scriptShardiya Navratri 2017 : व्रत में क्‍या खाएं और क्‍या न खाएं | Shardiya Navratri 2016, What should be diet in fast | Patrika News

Shardiya Navratri 2017 : व्रत में क्‍या खाएं और क्‍या न खाएं

locationनोएडाPublished: Sep 23, 2017 12:40:44 pm

Submitted by:

sharad asthana

Navratri 2017 Vrat के दौरान कुछ बातें ध्‍यान नहीं रखी गईंं तो सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है

navratri fast

navratri fast

नोएडा। कल से Shardiya Navratri 2017 शुरू हो रहेे हैं। नवरात्रि का अर्थ होता है, नौ रातें। एक शरद माह की नवरात्रि और दूसरी बसंत माह की नवरात्रि। नवरात्र में लोग व्रत भी रखते हैं। कुछ तो निर्जला व्रत तक रखते हैं। ऐसे में अगर व्रत के दौरान कुछ बातें ध्‍यान नहीं रखी गई तो सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है।
 
डॉ. अवनीश कुमार के मुताबिक, व्रत के दौरान ज्यादा देर तक भूखे न रहें, कुछ ना कुछ सेवन करते रहें। समय-समय पर छोटे-छोटे मील्स लेते रहे। इससे आपके शरीर का ब्लड ग्लूकोज लेवल स्थिर रहेगा और आप थका हुआ महसूस नहीं करेंगे। साथ ही अपको शरीर में पानी की मात्रा का ध्‍यान रखना पड़ेगा। वैसे भी आजकल Chikangunia अौर Dengue के काफी मरीज आ रहे हैं, जिसमें मरीज को ज्‍सादा से ज्‍यादा तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में नारियल पानी, नींबू पानी, ग्रीन टी और छाछ का भी सेवन किया जा सकता है।
 
तली-भुनी चीजों से रहें दूर
 
उन्‍होंने कहा क‍ि तेल की चीजों से दूर रहें। हो सके तो फ्राइड चीजें न खाएं। ये मोटापा बढ़ाता है। इसकी जगह हम रोस्टेड मखाने और ड्राइ फ्रूट्स खा सकते हैं। शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको कार्बेहाइड्रेट्स का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए आलू, टमाटर, घिया, सीताफल और साबुदाना भी खा सकते हैं। व्रत में कमजोरी से निजात पाने के लिए कुट्टु का सेवन करना सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है, लेकिन कुट्टू का आटा भरोसेंद दुकानदार से ही लें क्‍योंकि Navratri मेंं अक्‍सर कुट्टू के मिलावटी आटे की खबरें मिलती रहती हैं। कुट्टु में 70-75 फीसदी कार्बो और 20-25 फीसदी प्रोटीन मौजूद होता है।
 
बीमार हैं तो न रहें व्रत
 
अगर आप बीमार हैं तो व्रत न रखना ही बेहतर होगा। साथ ही ज्यादातर खाली पेट रहने सेगैस बनती है, ऐसे में गर्भवती महिलाएं भूल से भी व्रत ना करें। व्रत में सामक चावल भी खा सकते हैं। ये चावल डाइजेशन के लिहाज से अच्छा माना जाता है क्योंकि इसे पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और ये जल्द ही डाइजेस्ट हो जाता है। व्रत के समय पर आप फ्रूट शेक्स भी पी सकते हैं। इससे आपको एनर्जी, प्रोटीन, कार्बो जैसी कई चीजें आसानी से मिल जाएंगी।
 
नहीं पीना चाहिए फुल क्रीम दूध
 
उनका कहना है क‍ि डायबिटिक लोगों को व्रत से परहजे ही करना चाहिए। इसके अलावा आपको व्रत में फुल क्रीम दूध भी नहीं पीना चाहिए। इसके बजाए आपको टोन मिल्क पीना चाहिए क्योंकि इसमें फुल क्रीम के मुकाबले कम फैट होता है। अगर आपका व्रत के वक्त मीठा खाने का कुछ ज्यादा ही मन कर रहा हो तो ऐसे में आप गुड़ और शहद का सेवन कर अपनी मीठा खाने की ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं। आपको नमक का भी ख्‍याल रखना होगा। सेंधा नमक में कई मिनरल्स होते हैं। इतना ही नहीं, सेंधा नमक ब्लड प्रेशर को बढ़ाता नहीं है बल्कि ये ब्लड प्रेशर को कम करता है। कद्दू की सब्जी भी बना सकते हैं, जीरा आलू भी दही के साथ खा सकते हैं।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो