Shardiya Navratri 2019: इस दिन शुरू हो रहे हैं नवरात्र, जानिये कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Shardiya Navratri 2019: इस दिन शुरू हो रहे हैं नवरात्र, जानिये कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

lokesh verma | Updated: 23 Sep 2019, 02:21:39 PM (IST) Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

Highlights
- घर में कलश स्थापना (घट स्थापना) का शुभ मुहूर्त
- इस बार कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 6.16 बजे से
- घट स्थापना के दौरान इन नियमों का रखें विशेष ध्यान

नोएडा. शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2019) 29 सितंबर से शुरू हो जाएंगे। हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्र का खास महत्व है। पंडित चंद्रशेखर शर्मा बताते हैं कि ऐसा माना जाता है कि शारदीय नवरात्र के पहले दिन कैलाश पर्वत से धरती यानी अपने मायके में मां का आगमन होता है। पंडित जी बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में यह बेहद महत्वपूर्ण है कि मां किस वाहन पर सवार होकर धरती पर आती हैं। उसी वाहन से यह ज्ञात होता है कि सालभर कैसा रहने वाला है।

यह भी पढ़ें- Mata ke gane 2019 : नवरात्रि आने से पहले ही सजावट हुई शुरू, दुर्गा मां के गानों से गूंजने लगे मंदिर

नवरात्रों में मां देवी को प्रसन्न करने के लिए उनके 9 स्वरूपों की पूजा के साथ उपवास रखा जाता है। साथ ही प्रथम नवरात्र पर घर में कलश स्थापित किया जाता है। पंडित चंद्रशेखर शर्मा कहते हैं कि कलश स्थापना शुभ मुहूर्त में ही करनी चाहिए। पंडित जी बताते हैं कि देवी मां को प्रसन्न करने के लिए इस बार कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 29 सितंबर सुबह 6.16 बजे से 7.40 बजे तक है। वहीं इस मुहूर्त के बाद 11.48 बजे से लेकर 12.35 बजे तक घर में कलश स्थापना की जा सकती है।

इस तरह करें कलश स्थापना

पंडित चंद्रशेखर बताते हैं कि कलश स्थापना के लिए नदी की रेत का इस्तेमाल करना चाहिए। रेत में जौ डालने के बाद एक कलश में गंगाजल, पान-सुपारी, लौंग, इलायची, रोली, अक्षत, हल्दी, रुपया, कलावा, चंदन, फूल डाल दें। इसके बाद ॐ भूम्यै नमः का जाप करते हुए कलश को 7 प्रकार के अनाज के साथ स्थापित करें। इसके साथ नवरात्र में अखंड ज्योति प्रज्जवलित करें।

यह भी पढ़ें- राशिफल: जानिए साेमवार आज क्या कहते हैं आपके भाग्य के सितारे

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned