scriptइन लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम, फायदे की जगह पहुंचा सकते हैं नुकसान! | side effects of almonds | Patrika News

इन लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम, फायदे की जगह पहुंचा सकते हैं नुकसान!

locationनोएडाPublished: Feb 22, 2020 02:04:24 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-आपने हमेशा बड़ों को रोजमर्रा की डाइट में बादाम को शामिल करने की सलाह देते हुए जरूर सुना होगा
-कारण, बादाम शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है
-लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कई लोगों के लिए बादाम नुकसानदायक भी हो सकता है

almonds.jpg
नोएडा। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना लोगों के लिए कठिन हो गया है। अगर बात की जाए डाइट की तो कम ही लोग अच्छे खाने-पीने पर ध्यान दे पाते हैं। वहीं आपने हमेशा बड़ों को रोजमर्रा की डाइट में बादाम को शामिल करने की सलाह देते हुए जरूर सुना होगा। कारण, बादाम शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कई लोगों के लिए बादाम नुकसानदायक भी हो सकता है। इस बाबत जानकारी देते हुए डाइटिशियन डॉ रमेश वर्मा बताते हैं कि बादाम बहुत ही गुणकारी होता है और इसका सेवन जरूरी भी होता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें बादाम के सेवन से समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे लोगों के बारे में-
यह भी पढ़ें

किसान, मुस्लिम और दलित वोटों के सहारे सियासी जमीन मजबूत करने में जुटी कांग्रेस, कर ली ये तैयारी

पाचन की समस्या रहने पर

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समास्‍याएं रहती है उन्हें बादाम खाने में सावधानी बरतने की जरूरत होती है। कारण, मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है और मनुष्य के शरीर को रोजाना औसतन सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है। जो रोज 3 से 4 बादाम खाने पर ही पूरी हो सकती है। लेकिन अगर इससे अधिक बादाम का सेवन किया जाए तो पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे लूज़ मोशन्स और कब्ज आदि की शिकायत पैदा हो सकती है।
दवा के सेवन के दौरान रखें ध्यान

यदि कोई व्यक्ति किसी तरह की दवा का सेवन कर रहा है तो उसे बादाम की मात्रा पर ध्‍यान देने की जरूरत है। क्योंकि बादाम में मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है। अगर ज्‍यादा बादाम का सेवन किया जाए तो इससे दवाई का असर शरीर पर कम पड़ सकता है।
यह भी पढ़ें

रेकी कर चोरी करने वाले गिरोह का खुलासा, कार व मोबाइल बरामद

विटामिन ई का ओवरडोज

बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है और अगर ज्यादा बादाम का सेवन कर लिया जाए तो विटामिन ई का ओवरडोज हो सकता है जिससे कई तरह की परेशानी हो सकती है। यूं तो विटामिन ई बालों व त्वचा के लिए अच्‍छा होता है और ये एंटीऑक्सीडेंट्स को सुरक्षा देने का काम करता है। लेकिन ज्यादा विटामिन ई शरीर के लिए ठीक नहीं होता।
डाइट पर असर

बादाम का सेवन वजन कम करने के दौरान किया जा सकता है। लेकिन जरूरी है कि इसे नियमित और नियंत्रित मात्रा में खाया जाए। कारण, बादाम में काफी मात्रा में कैलोरिज़ और फैट होता है। 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरी और 14ग्राम फैट पाया जाता है। इसलिए बादाम खाते समय इन बातों का भी ध्यान रखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो