scriptVideo: यहां बना दुनिया का सबसे बड़ा Plastic Waste चरखा और पहला Pink Toilet, Smriti Irani ने किया उद्घाटन | smriti irani inaugurated plastic waste charkha and pink toilet in noid | Patrika News

Video: यहां बना दुनिया का सबसे बड़ा Plastic Waste चरखा और पहला Pink Toilet, Smriti Irani ने किया उद्घाटन

locationनोएडाPublished: Oct 01, 2019 04:43:11 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-Mahatma Gandhi Jayanti पर Plastic Waste Charkha का उद्घाटन Smriti Irani ने किया
-इस दौरान सांसद Mahesh Sharma व विधायक Pankaj Singh भी मौजूद रहे
-केंद्रीय मंत्री ने सेक्टर-39 स्थित शहर के पहले Pink Toilet का भी लोकार्पण किया

noida.jpg
नोएडा। नोएडा प्राधिकरण की तरफ से महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi Jayanti) पर प्लास्टिक वेस्ट (Plastic Waste) से बनवाए गए दुनिया के सबसे बड़े चरखा का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने किया। इस दौरान सांसद महेश शर्मा (Mahesh Sharma) व विधायक पंकज सिंह (Pankaj Singh) भी मौजूद रहे। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने सेक्टर-39 स्थित शहर के पहले पिंक टॉयलेट का भी लोकार्पण किया। कार्यक्रम के दौरान नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी समेत जिले के कई अधिकारी भी मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें

150 करोड़ की वसूली करने पहुंची प्रशासन की टीम, नहीं चुकाने पर हवालात में किया बंद

मंगलवार को सेक्टर 94 में 1650 किलो ग्राम प्लास्टिक वेस्ट से बनवाए गए इस चरखे का उद्घाटन करने के बाद महिला एंव बाल विकास तथा कपड़ा मंत्री ईरानी ने सेक्टर-6 इंदिरा गांधी कल केंद्र में डोर-टू-डोर गार्बेच कलेक्शन के लिए 15 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर इस कार्य में सम्मिलित किया।
यह भी पढ़ें

सपा सांसद डॉ एसटी हसन ने फिर दिया विवादित बयान, भाजपा सरकार को लेकर कहा….

photo6096068729751316735.jpg
इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि ये चरखा निर्माण एंव सौन्दर्यीकरण का ही द्योतक नहीं बल्कि ये प्लास्टिक मुक्त क्राति का प्रतीक भी है। उन्होंने कहा कि नोएडा केवल खोखले वादों में विश्वास नहीं करता बल्कि सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध ठोस कार्रवाई कर रहा है। पिंक टॉयलेट संबंध में नोएडा द्वारा की गई पहल को सराहनीय कार्य बताते हुए उन्होंने कहा कि गत पांच वर्षों में पूरे भारत में लगभग 11 करोड़ शौचालयों का निर्माण कराया गया है।
यह भी पढ़ें

हर साल वैष्णों देवी जाने वाले इस मुस्लिम शख्स को मिला यह बड़ा अवार्ड

सबसे बड़ा प्लास्टिक वेस्ट चरखा होने का दावा

गौरतलब है कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा पॉलीथिन, प्लास्टिक चम्मच व स्ट्रॉ से चरखा तैयार कराया है। प्राधिकरण का दावा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा प्लास्टिक वेस्ट चरखा है। इसके लिए प्राधिकरण ने इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड, एशिया बुक ऑफ रिकार्ड, गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में आवेदन किया है। इसे गाजियाबाद के कलाकार सफराज अली व साक्षी झा ने 20 दिन में एकरैलिक के जरिए तैयार किया है। इसकी ऊंचाई 14 फिट, लंबाई 20 फिट, चौड़ाई 8 फिट है। ये चरखा पूरी तरह से मूव करता है और इसको घुमाने पर सूत कातने तक की हर गतिविधि होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो