scriptकल है साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत | Solar Eclipse in Thursday These zodiac signs will be shine | Patrika News

कल है साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत

locationनोएडाPublished: Feb 15, 2018 09:54:54 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

साल का पहला सूर्य ग्रहण कल लगने जा रहा है। चार राशियों के लोगों को काफी फायदा होने वाला है।

Solar Eclipse in Thursday These zodiac signs will be shine
नोएडा। साल 2018 का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार को है। सूर्य ग्रहण गुरुवार को मध्य रात्रि से शुरू होगा और इस ग्रहण का मोक्ष 16 फरवरी को सुबह चार बजे होगा। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, ग्रहण रात में होने के कारण भारतीय उपमाद्वीप में दिखाई नहीं देगा। इस ग्रहण का असर राशि प्रकृति और जीवों पर पड़ेगा। नोएडा के रहनेवाले विद्वान ज्योतिषाचार्य राकेश मिश्रा ने बताया कि सूर्य ग्रहण 15 फरवरी की रात 12 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा और अगले दिन 16 फरवरी की सुबह चार बजे ग्रहण का मोक्ष होगा।
यह भी पढ़ें

Surya Grahan 2018 आज रात से, इन राशियों पर पड़ेगा असर, करें ये उपाय

इन चार राशियों के लोगों को होगा फायदा

ज्योतिषाचार्य राकेश मिश्रा के मुताबिक, इस बार के सूर्य ग्रहण में चार राशियों के लोगों को काफी फायदा होगा।

मेष राशि- राकेश मिश्रा ने बताया कि 16 फरवरी के बाद मेषराशि वालों को लाभ होने के संकेत मिल रहे हैं, मान सम्मान में वृद्धि होगी और रुके कामों में सफलता मिलेगी।
धनु- इस राशिवालों के लोगों में इच्छाशक्ति बढने की उम्मीद है। यात्रा में लाभ होने के योग हैं।

कन्या- इस राशि के लोगों के लिए काफी अच्छा समय आने वाला है। इस राशि के लोगों को सफलता मिलेगी और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगा।
वृश्चिक- इस राशि वालों के लिए भी आने वाला समय सफलता दिलाने वाला रहेगा। नौकरी के नए अवसर और कार्य में लाभ होने के काफी योग हैं।

सूर्यग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खासा ध्यान
सूर्य ग्रहण के दौरान काफी सावधानी बरतने की भी जरूरत है। सूर्य ग्रहण के दौरान कभी भी नंगी आंखों से सूरज को सीधे ना देखें। इससे आपकी आंखें डैमेज हो सकती है। हमेशा सूर्यग्रहण को खास सोलर फिल्टर वाले चश्मों से देखें। इन्हें सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस कहा जाता है। इसके अलावा अगर आपके पास आंखों को बचाने के लिए कुछ भी ना हो तो सूर्यग्रहण के दौरान पीठ करके चलें। इतना ही नहीं सूर्यग्रहण के दौरान सूरज को पिनहोल, टेलेस्कोप या फिर दूरबीन से भूलकर भी ना देखें।
यह भी पढ़ें

Surya Grahan 2018 : सूर्य ग्रहण के समय भूलकर भी न करें ये

काम

इस साल पड़ेंगे 3 सूर्य ग्रहण

15 फरवरी को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण 2018 का पहला सूर्य ग्रहण है। इसके बाद 13 जुलाई को सूर्यग्रहण पड़ेगा। तीसरा सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को लगेगा, जो पूर्वी यूरोप, एशिया, नॉर्थ अमेरिका और आर्कटिक में दिखाई देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो