scriptsouth african engineers reach noida to demolish twin towers | सुपरटेक ट्विन टावर का दक्षिण अफ्रीका के इंजीनियरों ने किया निरीक्षण, पानी के झरने की तरह होंगे जमींदोज | Patrika News

सुपरटेक ट्विन टावर का दक्षिण अफ्रीका के इंजीनियरों ने किया निरीक्षण, पानी के झरने की तरह होंगे जमींदोज

सुपरटेक ट्विन टावर (Supertech Twin Tower) इस तरह से ध्वस्त किया जाएगा, ताकि आसपास की इमारतों को कोई खतरा न हो। एडिफिस एजेंसी की सहयोगी दक्षिण अफ्रीका की जेट डिमोलेशन एजेंसी के एक्सपर्ट इंजीनियरों की टीम ने टावरों का निरीक्षण किया है। उन्होंने यह भी आकलन किया कि दोनों इमारतों को गिराने के लिए कितने विस्‍फोटक की आवश्यकता होगी।

नोएडा

Published: February 27, 2022 09:36:38 am

नोएडा में सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट सोसायटी में बने अवैध ट्विन टावर (Supertech Twin Tower) देश के ऐसे सबसे ऊंचे टावर हैं, जिनको ध्वस्त किया जाना है। साथ ही इनकी बगल वाले टावर से दूरी महज नौ मीटर है यानी गलती की गुंजाइश न के बराबर होगी तब ही इमारतों को ध्वस्त किया जाएगा। इसलिए देश और विदेश दोनों कंपनियों के इंजीनियरिंग ट्विन टावरों का अध्ययन कर रहे है। एडिफिस एजेंसी की सहयोगी दक्षिण अफ्रीका की जेट डिमोलेशन एजेंसी के एक्सपर्ट इंजीनियरों की टीम नोएडा पहुंच गई हैं और इंजीनियरों ने टावरों का निरीक्षण किया है। उन्होंने यह भी आकलन किया कि दोनों गगनचुंबी इमारतों को गिराने के लिए कहां-कहा और कितने विस्‍फोटक का इस्तेमाल किया जाएगा।
south-african-engineers-reach-noida-to-demolish-twin-towers.jpg
सेक्टर 93ए में सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट सोसाइटी में बने अवैध ट्विन टावर का निरीक्षण करने दक्षिण अफ्रीका के डिमोलेशन के एक्सपर्ट इंजीनियर साइट पर पहुंचे। जहां उन्होंने सबसे पहले 32 मंजिला एपेक्स टावर निरीक्षण किया। इस टावर में अभी टूट-फूट का काम नहीं चल रहा है। टीम ने एमराल्ड कोर्ट के बाकी 15 टावरों का भी निरीक्षण किया है। इमारत को गिराने से पहले यहां बने 15 टावरों का स्ट्रक्चरल ऑडिट भी कराया जा रहा है, ताकि इनकी मजबूती का आकलन किया जा सके। इसके बाद दोनों टावरों में कहां विस्फोट लगाया जाएगा, इसकी मार्किंग की जाएगी।
यह भी पढ़ें- Russia Ukraine War : आज जिस घर में मनाई जानी थी बेटे के जन्मदिन की खुशियां, वहां छाई मायूसी

विदेशी इंजीनियरों की निगरानी में गिराया जाएगा

इमारत को ध्वस्त तो 10 सेकंड में कर दिया जाएगा फिर भी टि्वन टावर की ब्लास्ट डिजाइन रिपोर्ट को सीबीआरआई अभी देख रहा है। डिजाइन में एडिफिस एजेंसी की तरफ से बताया गया है कि किस तरह विस्फोटक के जरिए टि्वन टावर ढहाए जाएंगे। दोनों ही टावर टूटने के बाद सेक्टर-93 से एक्सप्रेस-वे की तरफ जाने वाली सड़क और एटीएस विलेज सोसायटी के बीच में मलबा गिरेगा। टुकड़ों में यह मलबा झरने के पानी की तरह गिरते हुए दिखाई देगा।
यह भी पढ़ें- IIT BHU में शुरू होगी रिसर्च एक्सलेंस फेलोशिप, पूर्व छात्र करेंगे सहयोग

100 मीटर तक फैलेगी धूल

इंजीनियरों का दावा है कि कंट्रोल ब्लास्ट ये टावर टूटेंगे। इसके बाद मलबा भी तय की गई जगह में ही गिरेगा, लेकिन इससे करीब 100 मीटर तक धूल फैलेगी। जिसके साफ होने में करीब 20 मिनट का समय लगेगा। ऐसे में करीब 100 मीटर रेंज के सभी टावरों को खाली कराकर लोगों को तीन से चार घंटे तक बाहर रहना होगा। हालांकि कई रेजिडेंट्स ने इसको लेकर चिंता जाहिर की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.