Sovereign Gold Bond : आज से एक बार फिर सस्ता सोना खरीदने का मौका, बाजार से काफी कम भाव पर

Sovereign Gold Bond योजना के तहत 12 जुलाई से 16 जुलाई तक सरकार दे रही सोने में निवेश का सुनहरा अवसर।

By: lokesh verma

Updated: 12 Jul 2021, 06:15 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नाेएडा. Sovereign Gold Bond योजना के तहत सरकार ने एक बार फिर सस्ती दरों पर सोना (Gold Rate Today) खरीदने का सुनहरा अवसर दिया है। आज यानी 12 जुलाई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना में निवेशक बाजार मूल्य से काफी कम दर पर सोना खरीद सकते हैं। बता दें इस योजना का लाभ 12 से 16 जुलाई यानी केवल पांच दिन ही मिलेगा। अगर आप भी सोने में निवेश करना चाहते हैं तो समय का सदुपयोग करते हुए लाभ उठा सकते हैं।

Sovereign Gold Bond योजना के तहत खरीदे गए सोने पर आयकर नियमों के तहत छूट समेत कई लाभ मिलते हैं। सरकार की ओर से वित्त वर्ष 2021-22 गोल्ड बॉन्ड में निवेश की यह चौथी श्रृंखला है। वित्त मंत्रालय की मानें तो मई से सितंबर के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की छह श्रृंखला जारी की जानी हैं।

यह भी पढ़ें- सोमवार से सस्ता हो रहा है सोना, निवेश का मिलेगा सुनहरा मौका, जाने कितनी कीमत पर खरीद सकेंगे सोना

सोने के भाव (Gold Rate)

Sovereign Gold Bond योजना के तहत 4,807 रुपए प्रति ग्राम की दर से आप सोना खरीद सकते हैं। इस तरह 10 ग्राम सोने के लिए आपको 48,070 रुपए चुकाने होंगे। यहां बता दें कि गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन तरीके से खरीदा जा सकता है। सरकार इस पर निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम की अलग से छूट भी देती है और इसका भुगतान भी डिजिटल मोड से ही होता है। छूट के साथ ऑनलाइन सोना 4,757 रुपए प्रति ग्राम की दर से खरीद सकते हैं।

सालाना 2.5 फीसदी की दर से ब्याज

Sovereign Gold Bond की परिपक्वता समय सीमा 8 वर्ष होती है, जिस पर प्रति वर्ष 2.5 फीसदी की दर से ब्याज भी मिलता है। Sovereign Gold Bond पर मिलने वाला ब्याज निवेशकों के टैक्स स्लैब के अनुसार कर योग्य होता है। हालांकि टीडीएस कटौती नहीं की जाती है।

इस तरह करें निवेश

Sovereign Gold Bond बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, डाकघरों के अलावा मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों के जरिये आप खरीद सकते हैं। बता दें देश में Sovereign Gold Bond योजना को नवंबर 2015 में शुरू किया गया था।

न्यूनतम और अधिकतम निवेश

Sovereign Gold Bond का भाव 999 शुद्धता वाले सोने के लिए पिछले तीन कामकाजी दिनों में साधारण औसत बंद भाव पर आधारित होता है। इस योजना के तहत न्यूनतम एक ग्राम सोना खरीदा जा सकता है और अधिकतम चार किलोग्राम प्रति व्यक्ति सोना खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Gold Price Today: फिर सस्ता हुआ सोना, चांदी के दामों में भी भारी गिरावट, जानें आज का भाव

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned