पीएम के सपनों को पूरा करने में जुटे बच्चे, इनके संसद का टैगलाइन होगा- सबका साथ सबका विकास

Rajkumar Pal

Publish: Sep, 17 2017 04:27:27 PM (IST)

Noida, Uttar Pradesh, India
पीएम के सपनों को पूरा करने में जुटे बच्चे, इनके संसद का टैगलाइन होगा- सबका साथ सबका विकास

स्कूल के अध्यापक पानी को स्वच्छ करने से लेकर स्कूल और घरों में बाथरूम को स्वच्छ रखने के प्रति जागरूक किया जाएगा।

नोएडा। स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिला प्रशासन ने शनिवार को 70 पब्लिक स्कूलों में हाइजीन करिकुलम बुक लॉन्च किया। इसका उद्घाटन विधायक पंकज सिंह, जिलाधिकारी, हाइजीन काउंसिल ऑफ इंडिया, आगा खान फाउंडेशन, आरबी एवं जागरण ने सेक्टर 6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में किया। इसके तहत स्कूलों में बच्चों की एक संसद बनायी जाएगी। इस संसद की टैगलाइन सबका साथ सबका विकास रखी गई है। इस दौरान स्कूल के अध्यापक पानी को स्वच्छ करने से लेकर स्कूल और घरों में बाथरूम को स्वच्छ रखने के प्रति जागरूक किया जाएगा।

हर वर्ष होंगे 15 सत्र

इस योजना के तहत प्रत्येक साल 15 सत्र होंगे। तीन साल में कुल 45 सत्र आयोजित किए जाएंगे। यह सत्र विशेष तौर पर प्राथमिक माध्यमिक स्कूल के बच्चों के लिए तैयार किया गया है। इससे पहले यह प्रोग्राम 7 राज्यों के ग्रामीण इलाकों में पांच हजार स्कूलों में सफलतापूर्वक आयोजित किया जा चुका है। इन पांच हजार स्कूलों से 25 लाख विद्यार्थी और पांच हजार अध्यापक इस योजना से जोड़े जा चुके हैं। फोटो नंबर 12-स्वच्छता अभियान के तहत हाईजीन करिकुलम बुक लॉन्च करते डीएम और विधायक पंकज सिंह ने कहा कि यह बहुत ही अच्छी योजना है और सरकारी स्कूलों में इसका लाभ वहां पढ़ने वाले छात्रों के भविष्य पर पड़ेगा।

इस दौरान विधायक पंकज सिंह ने कहा कि जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की हित में प्रशासन और सरकार लगातार काम कर रही है और इस योजन का भी लाभ छात्रों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि गांधी जी और पीएम मोदी का स्वच्छ भारत का सपना है और इसको साकार करने के लिए जिले में तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं गौतमबुद्धनगर के जिलाध्याक्ष बी.एन सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है कि जिले के सभी स्कूलों में सफाई आदि की सुविधाएं पूर्ण की जाए। इस योजना से बच्चों को बहुत सी बातें सीखने को मिलेंगी और जिले के सभी सरकारी स्कूलों के छात्रों का इसका सीधा लाभ मिलेगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned