scriptपीएम मोदी के संकल्प को पूरा करने को युवाओं ने उठाई झाडू, लोगों को इस तरह किया प्रेरित | swachhta abhiyan in rohilapur village noida | Patrika News

पीएम मोदी के संकल्प को पूरा करने को युवाओं ने उठाई झाडू, लोगों को इस तरह किया प्रेरित

locationनोएडाPublished: Aug 25, 2019 07:25:23 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

खबर की मुख्य बातें-
-इसमें दुकानदारों के साथ-साथ ग्रामीणों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया
-स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए 100 से अधिक युवाओं ने अपनी भागीदारी दी
-गांव को स्वच्छ बनाने को लोगों को जागरूक किया गया

mam.jpeg
नोएडा। नव ऊर्जा युवा संस्था एवं नोएडा विलेज रेजिडेंट एसोसिएशन ने रविवार को संयुक्त रूप से ग्राम रोहिल्लापुर सेक्टर-132 में स्वच्छता अभियान चलाया। इसमें दुकानदारों के साथ-साथ ग्रामीणों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए 100 से अधिक युवाओं ने अपनी भागीदारी दी और अलग-अलग टुकड़ियों में प्रत्येक घर एवं दुकानों पर जाकर नागरिकों को अपनी दुकानों के समीप डस्टबिन रखकर साफ-सफाई बनाए रखने की बात कही ताकि ग्राम को साफ स्वच्छ बनाया जा सके।
यह भी पढ़ें

बुलंदशहर हिंसा के आरोपियों को जेल से रिहा होने पर हिन्दूवादी संगठनों ने किया हीरो जैसे स्वागत

अभियान का उद्देश्य स्वच्छता ही सेवा के साथ साथ लोगों को मानसिक रूप से जागरूक करना था। इस मौके पर नोवरा के अध्यक्ष रंजन तोमर ने कहा कि बड़े ही हर्ष का विषय है कि स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्रीय स्तरीय अभियान है और इस अभियान को जन आंदोलन बनाना हम सभी का फर्ज है। नव ऊर्जा युवा संस्था की तरफ से अतुल चौधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि गांधी जी के जीवन दर्शन में स्वच्छता के बाहरी और आंतरिक दोनों पक्षों का अटूट संबंध था। उनके स्वच्छता बोध का परम लक्ष्य मनुष्य का हृदयांतरण था, जिसमें द्वेष, हिंसा, लोभ आदि का कोई स्थान न हो।
यह भी पढ़ें

रोडवेज को घाटे से निकालने के लिए बनाया गया नया प्लान, जानिए कैसे पूरा होगा घाटा

स्वच्छता अभियान इतना रोमांचित था कि सड़क से गुजरने वाले यात्री भी अपने आपको नहीं रोक पाए खुद हाथों में झाड़ू लेकर सफाई करने लगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व प्रधान एवं समाजसेवी श्री अजीत सिंह तोमर ‘बजरंगी’ ने कहा कि स्वच्छता केवल एक शब्द ही नहीं है बल्कि जीवन का मूल है। आजीवन स्वच्छता का महत्व रहता है। स्वच्छ पर्यावरण के लिए आवश्यक है कि समाज का हर नागरिक जागरूक हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो