scriptवेस्ट यूपी में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, अब तक 70 से अधिक मामले आए सामने | swine flu symptoms and treatment in hindi | Patrika News

वेस्ट यूपी में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, अब तक 70 से अधिक मामले आए सामने

locationनोएडाPublished: Jan 20, 2019 12:30:44 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

सरकार ने स्वास्थ्य अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि इस बीमारी के लक्षणों व उनसे बचाव के लिए जनता को जागरूक किए जाने की व्यवस्था की जाए।

swine flu

वेस्ट यूपी में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, अब तक 70 से अधिक मामले आए सामने

नोएडा। राजस्थान के बाद अब स्वाइन फ्लू ने उत्तर प्रदेश में भी दस्तक दे दी है। जिसके चलते शासन स्तर से प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही सभी जनपदों के स्वास्थ्य विभाग को भी निर्देशित किया गया। अस्पतालों में अलग से आईसोलेशन वॉर्ड बनाए जाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं। सरकार ने स्वास्थ्य अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि इस बीमारी के लक्षणों व उनसे बचाव के लिए जनता को जागरूक किए जाने की व्यवस्था की जाए।
यह भी पढ़ें

फेसबुक पर सक्रिय है जेल में बंद यह कुख्यात, कर रहा है ऐसी पोस्ट, देखें वीडियो

वहीं रामपुर में तैनात सब रजिस्ट्रार की स्वाइन फ्लू से मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। अगर वेस्ट यूपी की बात की जाए तो सभी जिलों के अस्पतालों में स्वाइन फ्लू से निपटने की तैयारियां की गई हैं। इसके अलावा सभी जिलों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर भी लोगों में स्वाइन फ्लू की जांच की जा रही है।
यह भी पढ़ें

भीम आर्मी प्रमुख ने दिया विवादित बयान- हमारे यहां शेर भी खूंटे से बंधते हैं, चमड़ा उतारने आैर जूता बनाने के साथ सिर पर मारना भी जानते हैं

शनिवार को मेरठ में स्वाइन फ्लू के 15 मरीज अस्पताल में भर्ती हुए हैं। इनमें एक चीनी नागरिक भी शामिल है। इस सीजन में 1 दिन में मरीजों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा माना जा रहा है। अभी तक मेरठ में कुल 64 स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं। वहीं नेशनल सेंटर फॉर कंट्रोल ऑफ डिसीज (एनसीडीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा में स्वाइन फ्लू के 8 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि स्वास्थ्य विभाग ने 50 से अधिक संदिग्ध मरीजों के टेस्ट भी कराए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू की जांच के लिए शिविर भी लगाया, जिसमें सैकड़ों मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई।
गौरतलब है कि स्वाइन फ्लू संक्रामक रोग है, जो एच1एन1 वायरस से फैलता है। ये रोग मुख्य रूप से सुअरों से फैलता है। यह संक्रमण संक्रमित सूकर (pig) के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से संपर्क करने पर फैल जाता है।
यह भी पढ़ें

देखते ही देखते आग का गोला बन गयी एक्सपोर्ट फर्म

ऑनलाइन मिलेगी स्वाइन फ्लू की जांच रिपोर्ट

गाजियाबाद जिले में स्वाइन फ्लू की जांच रिपोर्ट ऑनलाइन व मैसेज द्वारा लोगों को भेजी जाएगी। इस बाबत जिला मलेरिया अधिकारी जी.के. मिश्रा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग अब ई-मेल और एसएमएस के जरिए मरीजों व उनके परिजनों को जांच रिपोर्ट उपलब्ध करवाएगा। इस संबंध में जिले की सभी सीएचसी और पीएचसी को निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिस भी मरीज में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होती है उसे टैमी फ्लू का इंजेक्शन लगाया जाता है।
रामपुर की सब रजिस्ट्रार की स्वाइन फ्लू से हुई मौत

बता दें कि रामपुर जिले की मिलक तहसील में तैनात सब रजिस्ट्रार डॉ. विवेक शुक्ला की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। उन्हें बुखार आया था। जिसके बाद उनकी तबियत बिगड़ती चली गई। जिसके बाद जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। वहीं करीब 15 दिन अस्पताल में भर्ती रहने के बाद उन्होंने शुक्रवार सुबह पांच बजे दम तोड़ दिया।
स्वाइन फ्लू से बचने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान

-खांसी या छींक आने पर मुंह व नाक को नैपकीन से जरूर ढक लें

-हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर में साबुन और पानी से धोते रहें
-स्वाइन फ्लू के पीड़ित मरीज से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाएं

-मरीज के कपड़े अलग रखें और उन्हें खुली जगह पर रखें

-मरीज मास्क जरूर पहने रहे, अन्यथा दूसरे भी इसकी चपेट में आ सकते हैं
-जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने पर तुरंत टैमी फ्लू का इंजेक्शन लगवाएं व डॉक्टर को दिखाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो