आज रात 9 बजे केवल लाइट ही बंद करें, अन्य बिजली उपकरण बंद करने पर होगा बड़ा नुकसान!

Highlights:

-पीएम मोदी ने लोगों से रात 9 बजे 9 मिनट के लिए लाइट बंद करने का आह्वान किया गया है

-इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज भी वायरल हो रहा है

-बिजली विभाग ने लोगों से कहा है वह सिर्फ लाइट ही बंद करें

By: Rahul Chauhan

Updated: 05 Apr 2020, 05:48 PM IST

नोएडा। देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों ने आह्वान किया है कि रविवार रात 9 बजे 9 मिनट के लिए लाइटों को बंद किया जाए। इस दौरान लोग घरों मे दीपक, मोमबत्ती, टॉर्च या फोन की फ्लैश लाइट जलाएं। लेकिन, इस बीच सोशल मीडिया पर इस तरह के मैसेज भी खूब वायरल हो रहे हैं कि इसके पीछे सरकार की मंशा बिजली बचाने की है। इस मैसेज ने विद्युत विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें : गजब: Coronavirus को मात देने के लिए मरीज देख रहे Ramayan, योग से खुद को बना रहे Mentally फिट

दरअसल, विद्युत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पीएम मोदी द्वारा लोगों से केवल लाइट बंद करने का आह्वान किया गया है। लेकिन, इन दिनों वायरल हो रहे मैसेज से लोग समझ रहे हैं कि अन्य उपकरणों को भी बंद कर वह इसमें अपना योगदान दे सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो काफी दिक्कत हो सकती है। कारण, यदि हर किसी ने बिजली के सभी उपकरणों को बंद कर दिए और फिर उन्हें एक साथ चालू करेंगे तो अचानक लोड बढ़ जाएगा और ऐसे में बिजलीघरों में फॉल्ट होने की स्थिति बन जाएगी।

यह भी पढ़ें: Tablighi jamaat की वजह से तेजी के साथ बढ़े कोरोना के मरीज, 138 को किया गया आइसोलेट

नोएडा जोन के मुख्य अभियंता वीएन सिंह ने बताया कि सभी अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी बिजलीघरों पर लोड बढ़ाने के लिए लगने वाले केपेसिटर को रात को हटा दिया जाए। सभी जेई, उपखंड अधिकारी या अधिशासी अभियंताओं को कहा गया है कि इनमें से कोई एक कोई अधिकारी कर्मचारी के साथ सबस्टेशनों पर मौजूद रहें। ताकि स्थिति को तुरंत काबू में किया जा सके।

यह भी पढ़ें : शनिवार से लापता प्रेमी युगल की लाशें पेड़ से लटकी मिलीं, ऑनर किलिंग की आशंका

वहीं अधिशासी अभियंता (ट्रांसमिशन) पुनीत गुप्ता ने बताया कि बिजलीघरों में एसडीओ व जेई रात 8:30 से 9:30 तक ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे। साथ ही लोगों से अपील है कि वह सिर्फ लाइट ही बंद करें। अन्य उपकरण जैसे चल रहे हैं उन्हें चलने दें, ताकि ग्रिड पर लोड शून्य न होने सके। नहीं तो लाइन में फॉल्ट ही आंशका बनी रहेगी।

pm modi coronavirus
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned