scriptSunday@43 Degree Torture: सितम सहने को रहे तैयार, अभी तो गर्मी शुरू हुई है | temperature in up today | Patrika News

Sunday@43 Degree Torture: सितम सहने को रहे तैयार, अभी तो गर्मी शुरू हुई है

locationनोएडाPublished: Jun 02, 2019 02:06:56 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

मुख्य बिंदु :
-अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है
-रविवार को तामपान 43 डिग्री दर्ज किया गया
-आने वाले दिनों में धूलभरी आंधी के आसार

summer

Sunday@43 Degree Torture: सितम सहने को रहे तैयार, अभी को गर्मी शुरू हुई है

नोएडा। इन दिनों पश्चिमी उत्तर प्रदेश और एनसीआर हीट स्ट्रोक की जद में है। दिन निकलते ही आसमान से आग बरसानी शुरू हो जाती है। दोपहर होते ही गर्मी और लू के थपेड़ों से लोगों का हाल बेहाल है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया हुआ है। आलम यह है कि अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है। रविवार को तामपान 43 डिग्री दर्ज किया गया।
यह भी पढ़ें

ईद पर भी आसमान से बरसेगी आग, अभी इतना बढ़ सकता है तापमान, अलर्ट जारी

summer
दरअसल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, बिजनौर और बागपत समेत एनसीआर में इन दिनों भीषण गर्मी अपना कहर लोगों पर बरपा रही है। इस बार पश्चिमी यूपी में मानसून भी सामान्य से कम रहने के कारण परेशानी ज्यादा बढ़ने के आसार हैं। यहां प्री मानसून में 1 मार्च से लेकर 31 मई तक 15.9 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 60 प्रतिशत कम है।
यह भी पढ़ें

गर्मी का दस साल पुराना रिकार्ड टूटा, मौसम विभाग ने 72 घंटे के लिए जारी किया अलर्ट

पारा 46 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अभी आने वाले कई दिनों तक भीषण गर्मी और लू का कहर जारी रहेगा। वहीं चिकित्सकों की सलाह है कि दोपहर 12 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक लोग अपने घरों से बाहर न निकलें। इस साल भीषण गर्मी में लू चलने से आने वाले दिनों में तापमान 46 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।
summer
नोेएडा, गाजियाबाद समेत वेस्ट यूपी के जिलों में रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंचा। दोपहर के समय गर्म हवाएं चलने से सड़कें सूनी नजर आईं और बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहा। गर्मी से राहत पाने को लोग नहर और स्विमिंग पूल का भी सहारा ले रहे हैं।
आने वाले दिनों में धूलभरी आंधी के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक पारा अभी और ऊपर चढ़ेगा। इसके साथ ही वेस्ट में धूलभरी आंधी के आसार हैं। प्री-मानसूनी बारिश और सक्रिय मौसमी सिस्टम की कमी एंव पाकिस्तान-राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से मौसम का मिजाज और तीखा होगा। मौसम वैज्ञानिक डा. एन. सुभाष के मुताबिक आगामी दो-तीन दिन तक पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलने जा रही।
summer
गर्मी से वन्यजीव भी परेशान

इस भीषण गर्मी के चलते लोगों के अलावा वन्यजीव भी परेशान हैं। बिजनौर के कार्बेट टाइगर रिजर्व के वनों में वन्यजीवों को पानी की कमी अखरने लगी है। जिसके चलते जानवर रिहायशी क्षेत्रों में भी पहुंच रहे हैं। हालांकि वन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि पानी की कमी वनों में नहीं है।
summer
गर्मी से फैला डायरिया का प्रकोप

बीते कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के चलते बीमारियां भी फैल रही हैं। इससे सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। पश्चिमी यूपी के अस्पतालों में आने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ौतरी हो गई है। डॉक्टरों का कहना है कि आने वाले मरीजों में सबसे अधिक बच्चे आ रहे हैं, जो गर्मी के कारण डायरिया की चपेट में आ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने के बाद आजम खान देंगे ‘इस्तीफा’

summer
गर्मी में यह एहतियात बरतें

-सिर पर कपड़ा बांध कर ही निकलें

-पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े ही पहनें

-अपने साथ पानी की बोतल रखें

-चक्कर आने पर या तबियत खराब होने पर तुरंत अस्पताल जाएं
-बच्चों को धूप में न निकलने दें

क्या न करें

-तेज पसीना आने के तुरंत बाद न नहाएं

-बहुत ठंडा पानी न पिएं

-पसीना सोखने वाले कपड़े ही पहनें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो