scriptइन चीजों से करें बचाव नहीं तो कम उम्र में भी आ सकता है हर्ट अटैक | these things may cause heart attack in young age | Patrika News

इन चीजों से करें बचाव नहीं तो कम उम्र में भी आ सकता है हर्ट अटैक

locationनोएडाPublished: Mar 23, 2018 02:36:30 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

बदलते लाइफस्टाइल के कारण युवा बड़ी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।
 

attack
नोएडा। आज के दौर में युवाओं के लाइफस्टाइल के साथ ही खानपान में भी बड़ा बदलाव आया है। यही कारण है कि पहले के मुकाबले अब की युवा पीढ़ी नई-नई बीमारियों की चपेट में है। इसका एक वजह धूर्मपान से लेकर बढ़ता प्रदूषण भी है। ऐसा ही मामला ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क का सामने आया है जहां के एक कॉलेज से बीटेक कर रहे 21 वर्ष के एक छात्र की हार्ट अटैक से मौत हो गई।
नेपाल के रहने वाले प्रतीक आर्यल ने बुधवार को नाश्ते में केले खाए थे। इसके बाद उसे हिचकी के साथ पसीना आने लगा तो भाई ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी मौत हो गई।
यह भी पढ़ें

यूपी की वन्डर लेडी ने अंटार्कटिका में किया ऐसा काम

कि बढ़ गया देश का मान

पहले भी सामने आ चुके हैं मामले

बता दें कि इस तरह के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं जिसमें कम उम्र में ही लोगों को हर्ट अटैक आने से मौत हो गई। ऐसा ही एक मामला गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक का है जहां रहने वाले इंजीनियर आशुतोष (32) की क्रिकेट खेलने के दौरान हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। वहीं दो साल पहले ही ग्रेटर नोएडा के स्वर्ण नगरी स्थित स्टेडियम में 9वीं के छात्र की मौत हो गई थी।
पत्रिका टीवी के पश्चिमी उत्तर प्रदेश बुलेटिन देखने के क्लिक करें।

इन वजहों से कम उम्र में भी आ सकता है अटैक

फिजिशयन डॉ बृजेश कुमार यादव ने बताया कि कम उम्र में हर्ट अटैक के प्रमुख कारण आनुवांशिक होता है। यदि किसी को बचपन से ही दिल की बीमारी हो तो खतरा ज्यादा होता है। इसके अलावा बदले हुए माहौल में रहने और कम उम्र में ही मादक पदर्थ का इस्तेमाल व तनाव भी हार्ट अटैक का कारण हो सकता है।
यह भी पढ़ें

कभी भाजपा ने मेयर का टिकट देने से किया था इनकार, अब बना रहे राज्यसभा सदस्य

ये हैं हार्ट अटैक के लक्षण

-सांस फूलना

-अचानक बहुत पसीना आना

-उल्टी आना, चक्कर आना व बेहोश होना

-घबराहट होना व जी मिचलाना

यह भी पढ़ें

बिना हेलमेट काटा था कार चालक का चालान, पुलिस ने बताई चौंकाने वाली वजह

बरतें ये सावधानी

-हर छह महीने में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच कराएं।
-कोलेस्ट्रोल का स्तर 130 एमजी/डीएल तक बनाए रखें।

-अपना वजन सामान्य रखें। 40 मिनट तक तेज कदमों से टहलें और पूरी नींद लें।

किसी को हर्ट अटैक आने पर करें ये उपाय
यदि किसी को हार्ट अटैक आता है तो उसे जोर-जोर से खांसना चाहिए। इससे हर्ट पर दबाव पड़ेगा और खून की रफ्तार में तेज होगी। इस दौरान लंबी सांसें लेनी चाहिए। यदि अचानक हार्ट अटैक आने से पीड़ित बेहोश हो जाए तो उसकी कार्डियोपल्मोनरी रेसस्टिसेशन (सीपीआर) और नाक दबाकर मुंह से सांस देनी चाहिए और तुंरत अस्पताल ले जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो