घर को बनाना चाहते हैं प्रदूषण मुक्त, तो जरूर लगाएं ये पौधे

इन पौधों को लगाने से आपका घर प्रदूषण फ्री हो जाएगा।

By: Ashutosh Pathak

Updated: 14 Nov 2017, 06:33 PM IST

नोएडा। इन दिनों दिल्ली-एनसीआर समेत दूर दराज के कई इलाकों में भी प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। प्रदूषण के कारण लोगों को खासी परेशानी हो रही है। हाल यह है कि लोगों का घरों में भी दम घुटने लगा है। अगर आप भी इसके शिकार हैं और इससे निजात पाना जाते हैं इन पौधों को लगाकर अपने घर को प्रदूषण मुक्त बना सकते हैं। ये वह पौधे हैं, जो रात के साथ-साथ दिन में भी हवा को शुद्ध करता है।


हवा को फिल्टर करने वाले पौधे


नर्सरी चलाने वाले सतबीर का कहना है कि इस समय बढ़ रहे प्रदूषण और आंखों की जलन को रोकने के लिए कुछ पौधे बेहद काम आ सकते हैं। इन पौधों को एयर फिल्टरिंग प्लांट भी कहा जाता है। खुजली, आंखों में जलन, जुकाम, एलर्जी से बचाव के लिए जो पौधे सहायता करते हैं वे हैं, एलोवेरा, तुलसी, मनी प्लांट, लिली, पाइन प्लांट ,स्नेक प्लांट (नाग पौधा), अरीका पाम और इंग्लिश आइवी।

this Plants insert in house and get pollution free home

तुलसी


घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं। यह दिन-रात ऑक्सीजन देता है और प्रदूषण को कंट्रोल में रखता है। सर्दी-जुकाम और बुखार में भी इस पौधे के पत्ते बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इनका हर दिन सुबह सेवन करने से जुकाम जैसी एलर्जी भी खत्म हो जाती है।

एलोवेरा


एलोवेरा जैसे पौधे में कई सारे औषधीय गुण होते हैं। इस पौधे को उगने के लिए पानी की जरूरत भी कम होती है। इसे घर के आैर कमरे के अंदर भी लगा सकते है। इसके पत्ते के अंदरूनी भाग को काटने पर एक तरह का रस निकलता है। इस रस का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी होता है। इसके साथ ही यह पौधा हवा को शुद्ध रखता है।

एरेका पाम


एरेका पाम एक ऐसा पौधा है जो कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है। हर व्यक्ति के लिए इस तरह के एक पौधे की जरूरत होती है। जिसकी ऊंचाई कंधे के बराबर होनी चाहिेए। इस पौधे की देखभाल के लिए पत्तियों को हर रोज साफ करना जरूरी है। इसके अलावा हर तीन-चार महीने में इनको बाहर रखने की भी जरूरत पड़ती है। हवा को फिल्टर कर उसे शुद्ध बनाने में ये पौधा सहायक है।

this Plants insert in house and get pollution free home

मनी प्लांट


मनी प्लांट एक बेल है। यह पौधा बहुत कम रोशनी में भी जिंदा रह सकता है और इसे किसी खाली बोतल में भी उगाया ज सकता है। इस पौधे में वायु में मौज़ूद कार्बन डाई ऑक्साइड को ग्रहण करने की क्षमता होती है और यह ऑक्सीजन बाहर निकालता है। मनी प्लांट हवा में सीओ2 कम कर हमारे सांस लेने के लिए शुद्ध ऑक्सीजन देता है।

स्नेक प्लांट


इसे हिंदी में नाग पौधा कहा जा सकता है। इस पौधे को बढ़ने के लिए बहुत कम धूप की जरूरत होती है। इसके अलावा पानी की भी जरूरत ज्यादा नहीं होती। हवा को फिल्टर करने वाले इस पौधे को आप आसानी से अपने कमरे या ऑफिस केबिन में एक कोने में उगा सकते हैं।

पाइन प्लांट


घर की हवा को शुद्ध बनाने के लिए देवदार का पौधा काफी मशहूर है। इस पौधे की पत्तियां छोटी-छोटी होती हैं। इसे बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती। लेकिन समय-समय पर इसकी काट-छांट करने की जरूरत होती है।

this Plants insert in house and get pollution free home

पीस लिली


पीस लिली घरों में प्रयोग होने वाला एक आम पौधा है, जो हर तरह की हानिकारक गैसों को खत्म करता है. यह धूल को भी समाप्त करता है और घर की हवा को शुद्ध रखता है।

इंग्लिश आइवरी


कम रोशनी वाली जगहों के लिए यह पौधा सबसे ज्यादा उपुक्त है। वातावरण में मौज़ूद सभी जहरीली गैसों को खत्म कर यह पौधा शुद्ध हवा देने में हमारी मदद करता है

क्या कहना है पर्यावरणविद का


पर्यावरणविद विक्रांत तोगेड़ के मुताबिक, एयरप्यूरीफायर परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है। उनके मुताबिक, हमें सबसे ज्यादा जरूरत ऑक्सीजन की है। उसको जनरेट करने के लिए पौधे लगाएं। इसे अंदर का वातावरण बहुत अच्छा रहेगा। घर के अंदर का वातावरण हमारी सेहत पर बहुत ज्यादा असर डालता है। ऐसे में मनी प्लांट, तुलसी समेत कई प्लांट हैं, जिन्हें घर में लगाने से प्रदूषण को मात मिलेगी।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned