र्इ-वाॅलेट से पेमेंट कर रहे हैं तो जान ले ये खास बातें

र्इ-वाॅलेट से पेमेंट कर रहे हैं तो जान ले ये खास बातें
ewallet

sandeep tomar | Publish: Dec, 20 2016 05:03:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

अगर आप र्इ-वाॅलेट से पेमेंट कर रहे हैं तो पहले उसके सभी पहलू जान लें

नितिन शर्मा, नोएडा। अगर आप र्इ-वाॅलेट से पेमेंट कर रहे हैं तो पहले उसके सभी पहलू जान लें, कहीं यह सुविधा आपके लिए दुविधा न बन जाये। बीते एक हफ्ते से ई-वॉलेट इस्तेमाल करने वाली कर्इ महिलाओं को अनजान नंबरों से कॉल आ रही हैं। इसी तरह के एक ई-वॉलेट का इस्तेमाल करने के बाद एक छात्रा का नंबर पोर्न साइट पर डाल दिया गया। मजबूरन सभी पीड़ितों को अपना नंबर बदलना पड़ा। अगर आप भी नोटबंदी के दौर में ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कुछ जरूरी सावधानी बरतें।

र्इ-वाॅलेट का चयन

साइबर एक्सपर्ट किसलय चौधरी बताते हैं कि कुछ लोग अधिक आॅफर के लालच में गूगल से किसी भी कंपनी के र्इ-वाॅलेट को डाउनलोड कर इस्तेमाल शुरु कर देते हैं। एेसे कतई न करें। गूगल से सिर्फ वेरिफाइड र्इ-वाॅलेट ही डाउनलोड करें। हो सके तो संबंधित कंपनी के र्इ-वाॅलेट को उसी की साइट से डाउनलोड करें, जैसे पेटीएम, फ्री चार्ज आदि।

जनरल नंबर पर इस्तेमाल न करें र्इ वाॅलेट

एक्सपर्ट की मानें ताे बैंकिंग से लेकर र्इ-वाॅलेट तक हमें अपने जनरल नंबर पर इस्तेमाल नहीं करने चाहिए। इसके लिए हो सके तो एक अलग नंबर का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल सिर्फ बैकिंग से संबंधित र्इ-वाॅलेट आैर इंटरनेट बैकिंग में करें। इससे उक्त नंबर पर आने वाले किसी भी काॅल से आप सावधान हो सकें।

हो सके तो अनजान को र्इ-वाॅलेट से पेमेंट करने से बचाव करें

अगर आप सब्जी या समोसा लेने के बाद अपने मोबाइल से र्इ-वाॅलेट के जरिये पेमेंट कर रहे हैं तो सावधान हो जाये, कहीं एेसा न हो कि यह शख्स आपके नंबर को इधर-उधर बांट दें। पिछले एक हफ्ते में र्इ-वाॅलेट से पेमेंट करने पर महिलाआें के नंबरों का गलत इस्तेमाल करने की कर्इ शिकायत आ चुकी है। पेमेंट करने के बाद अनजान शख्स ने उनका नंबर प्राप्त कर पाॅर्न साइट पर अपलोड कर दिया तो किसी को अश्लील मैसेज भेज गये। यहीं कारण है कि कुछ महिलाआें को एेसी काॅलस की वजहों से अपना नंबर बंद करना पड़ा। वहीं कुछ ने इसकी शिकायत पुलिस आैर साइबर एक्सपर्ट को दी है।

इस तरह से करें इस्तेमाल, रहेंगे सुरक्षित

- साइबर एक्सपर्ट बताते है कि कुछ एेसे स्टेप्स है। जिनको फॉलो करने पर आप ट्रांजेक्शन के साथ ही अपनी ई-बैंकिंग, मोबाइल नंबर आैर जानकारियां सुरक्षित रख सकते हैं।

- र्इ-वाॅलेट में रुपया न रखें, जरुरत पड़ने पर ही ट्रांसफर करें।

- र्इ-वाॅलेट से लेकर किसी भी तरह की बैकिंग या मनी ट्रांसफर में काॅल नहीं की जाती है, एेसे में किसी भी काॅल का जवाब न दें।

- पेमेंट के लिए आर्इएमपीएस आैर यूपीआर्इ का इस्तेमाल करें।

- इंटरनेट बैकिंग, कार्ड स्वाइप को ध्यान से पेमेंट करने पर सुरक्षित है।

- किसी भी र्इ-वाॅलेट से र्इ-वाॅलेट में ट्रांसफर करने के लिए अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करें।

- पेमेंट गेट वे के जरिये मनी ट्रांसफर का प्रयास करें।

- हो सके तो अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड से तुरंत र्इ-वाॅलेट से पेमेंट करें। इससे आपकी सारी जानकारियां गेटवे पर जाती हैं। जहां आपकी जानकारियां सुरक्षित रहती हैं। साथ ही पेमेंट भी सुरक्षित होती है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned