scripttoll tax will be increased from 1st april on nh and expressways | 10 प्रतिशत बढ़ने जा रहा है टोल टैक्स, एक्सप्रेस वे पर भी बढ़ेगा भारी सरचार्ज, जानिए ऐसा फैसला क्यों लेने जा रही सरकार | Patrika News

10 प्रतिशत बढ़ने जा रहा है टोल टैक्स, एक्सप्रेस वे पर भी बढ़ेगा भारी सरचार्ज, जानिए ऐसा फैसला क्यों लेने जा रही सरकार

Toll Tax : कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन में सभी टोल प्लाजा (Toll Plaza) को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है। इसलिए अब एनएचएआई दिल्ली (Delhi) से जुड़ने वाले सभी हाइवे (National Highway) और एक्सप्रेसवे (Expressway) पर 10 प्रतिशत टोल टैक्स में वृद्धि (Toll Tax Increased) करने की तैयारी कर रहा है। यह वृद्धि प्राइवेट वाहन, हल्के-भारी और अत्यधिक भारी वाहनों के साथ सभी श्रेणी में होगी। इसके साथ ही टोल प्लाजा के मासिक पास भी महंगे हो सकते हैं।

नोएडा

Updated: February 24, 2022 02:18:55 pm

Toll Tax : चुनाव के बाद आपको जोर का झटका लग सकता है, क्योंकि अब एक्सप्रेसवे (Expressway) और नेशनल हाईवे (National Highway) पर टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अप्रैल से टोल टैक्स की दरों में 10 प्रतिशत तक की वृद्धि की जा सकती है। इस तरह वाहन चालकों को ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। बता दें कि यह टोल टैक्स दिल्ली (Delhi) को जोड़ने वाले सभी एक्सप्रेसवे पर बढ़ाया जाएगा। सूत्रों की मानें तो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की तरफ से टोल टैक्स बढ़ाने (Toll Tax Increased) को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। इसके साथ ही वित्त वर्ष 2022-23 को लेकर टोल एजेंसियों के चयन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।
toll-tax-will-be-increased-from-1st-april-on-nh-and-expressways.jpg
बता दें कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) स्थित छिजारसी टोल, दिल्ली-आगरा नेशनल हाईवे के बदरपुर बॉर्डर और दिल्ली-जयपुर हाईवे नेशनल हाईवे-8 के अलावा अन्य टोल प्लाजा को लेकर एजेंसी के चयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए टेंडर की निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। एजेंसी चयन के साथ ही परियोजना क्रियान्वयन इकाई की तरफ से टोल टैक्स की दर बढ़ाने के संबंध में प्रस्ताव भेजा जा रहा है।
यह भी पढ़ें- Delhi-Noida के इस व्यस्त मार्ग पर पीक आवर्स में भी नहीं लगेगा जाम, बनाया जा रहा रेड लाइट फ्री जाेन

सभी प्रकार के वाहनों पर बढ़ाया जाएगा टैक्स

सूत्रों की मानें तो फिलहाल 10 फीसदी टोल टैक्स बढ़ने के आसार हैं, जो हर श्रेणी के वाहनों के लिए लागू होगा। क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान पहले लॉकडाउन में सभी टोल प्लाजा को काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है। इस कारण टोल वसूली का टारगेट पूरा नहीं हो सका है। अब किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है और सभी गतिविधियां सामान्य रूप से चल रही हैं। ऐसे में एनएचएआई 10 प्रतिशत औसत वृद्धि करने की तैयारी में है। यह वृद्धि प्राइवेट वाहन, हल्के-भारी और अत्यधिक भारी वाहनों के साथ सभी श्रेणी में होगी। इसके साथ ही टोल प्लाजा के मासिक पास भी महंगे हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें- इस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा भारी लाभ, नहीं देना पड़ेगा एक भी रुपये ब्याज

इन श्रेणी को नहीं देना होता है टोल टैक्स

दरअसल, 2010 तक सिर्फ 9 श्रेणी के लोगों को टोल टैक्स से छूट देने का प्रावधान था। इन श्रेणियों में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सांसद, विधायक, केंद्र और राज्य सरकार के कुछ अधिकारी, शव वाहन, एंबुलेंस, अग्निशमन सेवा, सेना और पुलिस के वाहन शामिल थे। मगर अब छूट की श्रेणी वाले लोगों की संख्या 25 कर दी गई है। इस तरह 10 साल में नई श्रेणी बढ़ा दी गई हैं। इनमें हाईकोर्ट और सुप्रीमकोर्ट के जज, मैजिस्ट्रेट, गैजेटिड अधिकारी, सैन्य पदक विजेता, अर्धसैनिक बल और पुलिस और वर्दी में केंद्रीय और राज्य सशस्त्र बल, सेना के अधिकारी शामिल हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.