यूपी के इन जिलों में नदी में चलेंगी ऐसी बोट, जो हवा में उड़ेगी और सड़क पर दौड़ेगी

केंद्र सरकार की तरफ से जल्द ही इस योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी की जा रही है

By: virendra sharma

Updated: 02 Nov 2018, 12:43 PM IST

नोएडा. दिल्ली से सटे नोएडा से आगरा और वाराणसी से इलाहााबद तक जल्द ही पानी के रास्ते भी लोग सफर कर सकेंगे। केंद्र सरकार की तरफ से जल्द ही पानी के रास्ते सफर कराने की तैयारी की जा रही है। सरकार की तरफ से इलाहााबाद में लगने वाले कुंभ मेले से पहले इस सेवा को अमली जामा पहनाने की तैयारी की जा रही है। इसका फायदा यह होगा कि हवाई और सड़क यात्रा के बाद में पानी के रास्ते भी सफर किया जा सकेगा।

यमुना नदी नोएडा, ग्रेटर नोएडा आैर बुलंदशहर से होती हुर्इ इलाहाबाद जाती है। यह वेस्ट यूपी के भी कर्इ शहरों को जोड़ती है। एयरोबोट के चलने से वेस्ट यूपी के लोगों को फायदा होगा। इलाहाबाद तक यात्रा करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें: देश के सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम नए साल से होगा शुरू, जानिये कब से उड़ने लगेंगे विमान

2019 लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली से आगरा और वाराणसी से इलाहाबाद के बीच जल परिवहन सेवा ‘हाईब्रिड एयरोबोट’ शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। एयरोबोट से जल परिवहन की रफ्तार कई गुना तक बढ़ जाएगी। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक गंगा और यमुना नदी में रूस निर्मित ‘हाईब्रिड एयरोबोट’ को गति देने की योजना बना रही है। सरकार देश में जल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रही है। वहीं रूसी कंपनी की तरफ से हाईब्रिड एयरोबोट बनाने पर सहमति मिल गई है।

यह होगी खासियत

यह एयरोबोट भी हाईस्पीड में दौड़ेगी। इससे कार से भी तेज दौड़ा सकते है। यह 80 से 170 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी सकेगी। इसमें 20 से 24 लोगों के बैठने की जगह होगी। इसके अलावा कुछ एयरोबोट में बस की तरह ही 60 यात्री यात्रा कर सकेंगे। यह तीन मीटर हवा भी उड़ सकता है। इसके लिए नागरिक उड्डयन के नियम लागू नहीं होते हैं। यह पानी के अलावा रेत और जमीन पर हाईस्पीड में चल सकती है। लिहाजा इस एयरोबोट का सफर पानी के साथ—साथ जमीन व रेत भी होगा। यह तीन मीटर हवा में उड़ेगी।

कम पानी में भी मिलेगी हाईस्पीड

एयरोबोट की खासियत यह भी होगी कि वह 10 सेंटीमीटर पानी होने पर भी रफ्तार से चलेगी। एयरोबोट पेट्रोल, इलेक्ट्रिक व मेथेनॉल से चलाई जाएगी। यह जल्द ही दिल्ली से आगरा के बीच शुरू की जा सकती है।

साइकिल यात्रा जल्द

बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए शहरों में जल्द ही साइकिल को तवज्जों देने पर विचार किया जा रहा है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की माने तो जनता में साइकिल का इस्तेमाल करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। यहां के कई शहरों में साइकिल ट्रैक मौजूद है। इन शहरों में जल्द ही साइकिल चलाई जाएगी। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर साइकिल ट्रैक बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: इस केंद्रीय मंत्री को घेरने के लिए बसपा, सपा और कांग्रेस ने बनाया यह प्लान

virendra sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned