scriptअब नोएडा से प्रयागराज का सफर करिये नाव के जरिये | travel via aerobot from delhi to agra and varanasi to prayagraj | Patrika News

अब नोएडा से प्रयागराज का सफर करिये नाव के जरिये

locationनोएडाPublished: Nov 15, 2018 12:07:49 pm

Submitted by:

virendra sharma

नोएडा, आगरा, प्रयागराज से पश्चिम बंगाल तक जलमार्ग के जरिये नाव से सफर कराने का रास्ता साफ हो गया है।

नोएडा. नोएडा, आगरा, प्रयागराज से पश्चिम बंगाल तक जलमार्ग बनाने का रास्ता साफ हो गया है। यमुना नदी पर 1089 किलोमीटर बनने वाले रास्ते के जरिये केंद्र सरकार जल्द से जल्द दिल्ली को समुद्र मार्ग से जोड़ने की तैयारी कर रही है। इस मार्ग से यूपी के चार शहर नोएडा, मथुरा, आगरा व प्रयाणराज मुख्य रुप से जुड़ेंगे। दरअसल में केंद्र सरकार की मंशा है कि पानी के रास्ते से भी लोगों को सफर कराया जाए। सरकार की योजना है कि प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले से पहले जल मार्ग को अमली जामा पहनाया जाए। इसका फायदा यह होगा कि हवाई और सड़क यात्रा के बाद में पानी के रास्ते भी सफर करना आसान हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव से पहले रामजन्म भूमि अयोध्या से श्रीलंका तक ऐसे सफर कराएगी भाजपा

यमुना नदी दिल्ली से होकर यूपी से गुजरती है। ऐसे में मोदी सरकार नोएडा से जलमार्ग के जरिये एयरोबोट चलाने की तैयारी कर रही है। यह यूपी के नोएडा, मथुरा, आगरा से प्रयागराज व पश्चिम बंगाल तक जुड़ेगा। नोएडा से पश्चिम जल परिवहन सेवा ‘हाईब्रिड एयरोबोट’ शुरू करने का केंद्र सरकार की तरफ से डीपीआर तैयार कराया जा रहा है। जल्द ही डीपीआर तैयार हो जाएगा। एयरोबोट से जल परिवहन की रफ्तार कई गुना तक बढ़ जाएगी। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक गंगा और यमुना नदी में रूस निर्मित ‘हाईब्रिड एयरोबोट’ को गति देने की योजना बना रही है। सरकार देश में जल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रही है। वहीं रूसी कंपनी की तरफ से हाईब्रिड एयरोबोट बनाने पर सहमति मिल गई है।
यह होगी खासियत

एयरोबोट हाईस्पीड से भी दौड़ेगी। कार से तेज दौड़ने वाली एयरोेबोट की रफ्तार 80 से 170 किलोमीटर प्रतिघंटा से दौड़ेगी सकेगी। इसमें 20 से 24 लोगों के बैठने की जगह होगी। साथ ही कुछ एयरोबोट में बस की तरह ही 60 यात्री यात्रा कर सकेंगे। यह तीन मीटर हवा भी उड़ सकती है। एयरोबोट पर नागरिक उड्डयन के नियम लागू नहीं होते हैं। यह पानी के अलावा रेत और जमीन पर हाईस्पीड में चल सकती है।
कम पानी में भी मिलेगी हाईस्पीड

एयरोबोट की खासियत यह भी होगी कि वह 10 सेंटीमीटर पानी होने पर भी रफ्तार से चलेगी। एयरोबोट पेट्रोल, इलेक्ट्रिक व मेथेनॉल से चलाई जाएगी। यह जल्द ही दिल्ली से आगरा के बीच शुरू की जा सकती है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो