scriptनोएडा में रॉन्ग साइड चलाई गाड़ी तो खुद ही पंक्चर हो जाएंगे टायर, जानिए कैसे | tyre killers to be install on road of noida to stop wrong side driving | Patrika News

नोएडा में रॉन्ग साइड चलाई गाड़ी तो खुद ही पंक्चर हो जाएंगे टायर, जानिए कैसे

locationनोएडाPublished: Dec 29, 2018 08:18:04 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

पुणे के बाद अब नोएडा देश का दूसरा ऐसा शहर होगा जहां सड़कों पर टायर किलर्स लगाए जाएंगे।

wrong side

नोएडा में रॉन्ग साइड चलाई गाड़ी तो खुद ही पंक्चर हो जाएंगे टायर, जानिए कैसे

नोएडा। यूपी का शो विंडो कहे जाने वाला नोएडा शहर अब विश्व में भी अपनी अलग पहचान बना रहा है। इस शहर में बसना अब लोगों का सपना बन गया है। इसके चलते तेजी से पूरे नोएडा में ऊंची-ऊंची इमारतें खड़ी हो गई हैं। जिसमें लाखों की संख्या में लोग बस भी गए हैं। हालांकि इस सबके बीच शहर में ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति भी होने लगी है। वहीं इसकी मुख्य वजह नियमों को दरकिनार कर गलत दिशा में वाहन लेकर चलने वाले लोग भी हैं। जबकि ऐसे लोगों के लिए ट्रैफिक विभाग द्वारा लगातार चालान काटने की कार्रवाई भी की जाती रही है। बावजूद इसके लोग हैं कि रॉन्ग साइड चलने से बाज नहीं आते।
यह भी पढ़ें

‘2019 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी नहीं, ये होंगे प्रधानमंत्री का चेहरा’, देखें वीडियो

tyre killer
अब नहीं चल सकेंगे रॉन्ग साइड

परंतु अब नियमों को ताक पर रखकर ड्राइव करने वाले ऐसे वाहन चालकों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कारण, यदि अब कोई चालक गलत दिशा में चलता है तो उसके वाहन के टायर खुद ही पंक्चर हो जाएंगे। दरअसल, पुणे के बाद अब नोएडा देश का दूसरा ऐसा शहर होगा जहां सड़कों पर टायर किलर्स लगाए जाएंगे। इसके लिए नोेएडा प्राधिकरण व ट्रैफिक विभाग ने तैयारियां भी कर ली हैं। वहीं नोएडा में अगर ये योजना सफल हो जाती है तो इसे अन्य शहरों में भी लागू करने पर विचार किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

सेक्टर-58 में नहीं, बाकी पार्कों में हुई नमाज तो अधिकारियों ने दिए ‘हैरान’ करने वाले बयान

tyre killer
इन जगहों पर लगेंगे टायर किलर

नोएडा प्राधिकरण के अनुसार शहर में रॉन्ग साइड चलने वाले चालकों पर नकेल कसने के लिए टायर किलर्स लगाने का प्लान तैयार किया गया है। नए साल से पहले ही इन्हें चिन्हित सड़कों पर लगा दिया जाएगा। ताकि गलत दिशा में चलने वाले लोगों को रोका जा सके। प्राधिकरण के जनरल मैनेजर राजीव त्यागी ने बताया कि फिलहाल नोएडा में पांच जगहों पर टायर किलर्स को लगाया जाएगा। इनमें सेक्टर 76-74 की क्रासिंग, सेक्टर 77 नॉर्थ आई जंक्शन, होशियारपुर यू-टर्न, सेक्टर 61 में साईं टेंपल यूटर्न और सेक्टर 75 के मेट्रो स्टेशन शामिल है। इन सभी जगहों को ट्रैफिक विभाग के सलाह के बाद नोटिफाई किया गया है। सभी जगहों पर साइन बोर्ड लगाकर लोगों को सूचित भी किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

पार्क में नमाज पर लगी रोक तो विपक्षी पार्टियों ने योगी सरकार पर साधा निशाना, पढ़ें किसने क्या कहा

ऐसे काम करते हैं टायर किलर्स

बता दें कि टायर किलर्स की खासियत होती है कि सही दिशा से आने वाले वाहनों के लिए वह एक स्पीड ब्रेकर के तौर पर काम करते हैं, लेकिन जो वाहन गलत दिशा (रॉन्ग साइड) से आते हैं, उनके टायरों में उभरे हुए बड़े-बड़े कांटे घुस जाते हैं और पंक्चर कर देते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो