scriptUP Board Exam-2018: 6 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं, ऐसे करें तैयारी और पाएं सफलता | UP Board declare Exam dates high school | Patrika News

UP Board Exam-2018: 6 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं, ऐसे करें तैयारी और पाएं सफलता

locationनोएडाPublished: Oct 27, 2017 10:22:21 pm

Submitted by:

Iftekhar

हाई स्कूल की परीक्षा 6 फरवरी से 22 फरवरी चलेगी, जबकि, इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से 10 मार्च तक चलेगी।

UP Board exam date

नोएडा. UP Board की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। बोर्ड की घोषणा के मुताबिक हाई स्कूल की परीक्षा 6 फरवरी से 22 फरवरी चलेगी, जबकि, इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से 10 मार्च तक चलेगी। लेकिन बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित होने के बाद भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हमको आप को कुछ ऐसे चिप्स बता रहे हैं, जिस पर अमल करके बिना किसी टेंशन के अच्छे नम्बर ला सकते हैं।

पढ़ाई का रूटीन तैयार करें

पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पढ़ने से पहले एक रूटीन बनाएं। इसके लिए यह देखें कि विषय पर कितनी पकड़ है। यानी अपनी कमजोरी और मजबूती को ध्यान में रखकर पहले ही यह तय कर लें कि कब, क्या और कितना पढ़ना है। पढ़ाई के लिए जो भी समय तय करें, उस बीच हर घंटे 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें। इससे दोबारा जब पढ़ाई करने बैठेंगे तो बेहतर तरीके से पढ़ पाएंगे। एक ही बार में ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की कोशिश न करें। कठिन विषयों के बीच-बीच में आसान विषय भी पढ़ें।

पर्याप्त नींद जरूर लें
पढ़ाई के चक्कर में नींद खराब नहीं करें। पर्याप्त नींद लें। इससे दिमाग ताजा और एक्टिव रहेगा जिससे पढ़ने में मन भी लगेगा और चीजें याद भी जल्द होंगी। कम नींनद लेने से दिमाग सुस्त हो जाता है और उसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है, जिससे नुकसान हो सकता है।

खान-पान का भी रखे ख्याल
पढ़ाई के दौरान ज्यादातर छात्र खाने-पीने परध्यान नहीं देते, इससे सेहत खराब हो सकती है, क्योंकि इस समय अधिक पोषण की आवश्यकता होती है। इसलिए हरी सब्जियां, ड्रायफ्रूट्स, जूस, दूध आदि लेना चाहिए और एक ही बार में ज्यादा खाने के बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं। क्योंकि एक साथ ज्यादा खाने से आलस्य और नींद हावी हो जाती हैं। इस दौरान ज्यादा मिर्च मसाले, तली हुई चीजों और फास्ट फूड से दूर रहना चाहिए।


शारीरिक व्यायाम व योगा जरूर करें
परीक्षा के दिनों में शारीरिक व्यायाम जरूर करना चाहिए। यह आपके शरीर और दिमाग को तरो-ताजा रखता है। चाहे सुबह की सैर हो, योगा या फिर घर में ही कोई व्यायाम जरूर करें। इससे दिमाग को ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है, रक्तसंचार बेहतर होता है और वह तेजी से काम करता है।

तनाव दूर करने के लिए मनोरंजन भी करें
सिर्फ पढ़ाई करते रहने से दिमाग बोझिल हो सकता है। उसे रिफ्रेश करने के लिए मनोरंजन करना भी बहुत जरूरी है। कुछ देर परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ जाकर खेलकर या अन्य कार्य करके मूड को रिफ्रेश करें।

कभी किताब की भाषा में हू-ब-हू याद करने की कोशिश न करें
किसी भी विषय को पढ़ने के साथ ही लिखकर भी देखें। इस दौरान यह याद रखें कि इंसान कभी भी किताब में लिखे गए वाक्यों को हू-ब-हू नहीं लिख सकता है। अगर आप किताब में लिखे वाक्य जैसा नहीं लिख पाते हैं तो इसे ये न समझे कि आप को मझ में नहीं आ रहा है। या यह विषय याद नहीं है। हमेशा समझने की कोशिश करें और अपनी भाषा में ही लिखे। सिर्फ कोटेशन को ही विद्वानों की भाषा में लिखे।


इस बार सिर्फ 16 दिन के भीतर होगी हाई स्कूल की परीक्षा
खास बात ये है कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब मात्र 16 दिन के भीतर हाई स्कूल की परीक्षा समाप्त हो जाएगीइससे छात्रों को दो पेपर के बीच अभ्यास करने के लिए कम समय मिलेगा। इससे परीक्षा परिणाम भी प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि, इंटर की परीक्षा 25 दिनों में पूरी होगी। हाईस्कूल की परीक्षा दो पालियों में होगी। परीक्षा की पहली पाली सुबह 7.30 से 10.45 बजे, जबकि दूसरी पाली दिन 2 से 5.15 बजे तक होगी। इस बार परीक्षा में कोई नकल न हो इसके लिए सभी सेंटर्स को निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भी प्रधानमंत्री ने यूपी में परीक्षाओं के दौरान होने वाले नकल का मुद्दा जर-शोर से उटाया था। इसका असर भी दिख सकता है।

परीक्षार्थियों की संख्या में इजाफा

इस बार प्रदेशभर में परीक्षा के लिए 6702483 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से 3712508 ने हाईस्कूल और 2989975 विद्यार्थियों ने इंटर के लिए पंजीकरण कराया है। 2017 की यूपी बोर्ड परीक्षा की तुलना में हाईस्कूल और इंटर दोनों में परीक्षार्थियों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है। 2017 की परीक्षा में हाईस्कूल में 3401511 और इंटर के लिए 2654492 परीक्षार्थियों ने पंजीयन कराया था।

जल्द आ सकते हैं परीक्षा परिणाम
बोर्ड की मंशा है कि यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम मई के अंतिम सप्ताह में सीबीएसई के रिजल्ट के साथ जारी कर दिया जाए, ताकि छात्रों को सही समय पर अंक पत्र दे दिया जाए। मुख्य विषयों की परीक्षाएं समाप्त होने के साथ ही उसका मूल्यांकन शुरू कराने की योजना है। इससे जब तक सभी वैकल्पिक विषयों की परीक्षाएं खत्म होंगी, तब तक सभी मुख्य विषयों का मूल्यांकन कार्य भी समाप्त किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो