UP Election 2017: रामदेव के लिए 100 करोड़ खर्च करेंगे अखिलेश

UP Election 2017: रामदेव के लिए 100 करोड़ खर्च करेंगे अखिलेश
baba ramdev land deal in nepal

sandeep tomar | Publish: Dec, 04 2016 07:18:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

यूपी चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव योग गुरु बाबा रामदेव के एक प्रोजेक्ट में इंट्रेस्ट ले रहे हैं

नोएडा: प्रदेश सरकार योग गुरु रामदेव के फूड पार्क के प्रोजेक्ट को किसी भी समस्या में फंसाने के मूड में नहीं है। खासकर किसानों को किसी भी तरह से नाराज करने से बचा जा रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से लोकल अथॉरिटी को साफ कर दिया गया है कि फूड पार्क के लिए जिन किसानों से जमीन एक्वायर की गई है उन्हें अच्छा मुआवजा दिया जाए। ताज्जुब की बात तो ये है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ओर इसका इंतजाम भी कर दिया है। आइए यूपी सरकार की ओर किसानों को संतुष्ट करने के लिए क्या इंतजाम किए।

किसानों को बांटा जाएगा 100 करोड़ रुपए का मुआवजा

पतंजलि को यमुना प्राधिकरण ने सेक्टर 24 व 22 ई में 455 एकड़ जमीन आवंटित की है। 430 जमीन पर औद्योगिक व 25 एकड़ पर रिसर्च केंद्र बनेगा। मुख्यमंत्री तीस नवंबर को लखनऊ में पतंजलि हर्बल फूड पार्क का शिलान्यास कर चुके हैं। प्राधिकरण ने पतंजलि को जमीन पर कब्जा देने के लिए कवायद तेज कर दी है। जमीन पर कब्जा लेने के लिए प्राधिकरण किसानों को सोमवार से 64.7 फीसद मुआवजा बांटने जा रहा है। इसके लिए प्राधिकरण ने रकम की इंतजाम कर लिया है। बैंक से सौ करोड़ रुपये कर्ज लेकर किसानों को मुआवजा वितरण किया जाएगा।

ये होगा फायदा

पतंजलि को जमीन देने से सीधा फायदा होगा। एक ओर जहां प्राधिकरण में औद्योगिक गतिविधि शुरु होंगी वहीं दूसरी ओर पतंजलि से प्राधिकरण को धनराशि मिलेगी, जिससे प्राधिकरण को विकास कार्य व किसानों को मुआवजा बांटने के लिए रकम उपलब्ध हो जाएगी। उधर, प्राधिकरण ने साठ मीटर चौड़ी सडक़ के लिए भी मुआवजा वितरण की कवायद तेज कर दी है। सडक़ के लिए करौली बांगर, भाईपुर, महमूदपुर, तिरथली व मेहंदीपुर के किसानों की जमीन अधिग्रहीत की जा रही है।

खातों में जाएंगे रुपए

मुआवजा वितरण से प्रशासन ने प्राधिकरण से किसानों के कब्जा पत्र मांगे हैं। तीन गांवों में पचास फीसद किसानों से प्राधिकरण ने कब्जा पत्र लेकर प्रशासन को सौंप दिए हैं। प्रशासन इन किसानों के खाते में जल्द ही मुआवजा की धनराशि डाल देगा। सीईओ यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह की मानें तो पतंजलि के प्रभावित किसानों को मुआवजा वितरण जल्द शुरु होगा। मुआवजा बांटने के लिए प्राधिकरण ने धनराशि की व्यवस्था कर ली है। साठ मीटर चौड़ी सड़क के किसानों को भी जल्द मुआवजा जारी हो जाएगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned