scriptUp Home Guard घोटाले मामले में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, जांच समिति की बड़ी मुश्किलें | up home guards scam latest news | Patrika News

Up Home Guard घोटाले मामले में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, जांच समिति की बड़ी मुश्किलें

locationनोएडाPublished: Nov 15, 2019 12:43:11 pm

Submitted by:

virendra sharma

Highlights
. होमगार्डों की डयूटी का फर्जी मस्टर रोल तैयार कर किया जा रहा था घोटाला . प्लाटून कमांडर की शिकायत पर हुई थी जांच शुरू . शासन स्तर पर गठित समिति कर रही घोटाले की जांच

home.png
नोएडा। होमगार्डों (Home guards) की डयूटी का फर्जी मस्टर रोल तैयार कर सरकार को करोड़ों रुपयों का चूना लगाने के मामले में नए-नए खुलासे हो रहे हैं। आरोप है कि जांच की भनक लगते ही कमांडेंट दफ्तर(commandent) से मुहरें व अन्य डॉक्यूमेंट्स(Document) हटा दिए गए। होमगार्डों की डयूटी मामले की जांच जुलाई माह में एसपी सिटी विनीत जायसवाल को सौंपी गई थी। जांच पूरी होने के बाद एसएसपी वैभव कृष्ण (ssp vaibhav krishna) ने सितंबर माह में शासन को रिपोर्ट भेज दी थी। शासन स्तर पर जांच कर रही गठित समिति ने बुधवार को सूरजपुर थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया है।
यह भी पढ़ें।:
यह भी पढ़ें।: DGP के निर्देश के बाद अब स्कूली छात्राएं संभालेंगी थानाध्यक्ष का चार्ज, जानिये पूरा मामला

एसपी की जांच में सामने आया है कि जिले में तैनात होने वाले होमगार्डों(home guards) का हाजिरी रजिस्टर यानी मस्टर रोल प्लाटून कमांडर दफ्तर में तैयार होता है। प्लाटून कमांडरों की माने तो इस रजिस्टर को तैयार स्टॉफ(staff) करता हैं। पूरे मामले की जांच की बात सामने आते ही कमांडेंट दफ्तर से कागजात(documents) और मुहरें हटा दी गई। यहां तक की मई और जून माह में हाजिरी रजिस्टर को 2 से 3 कर्मचारियों ने तैयार किया था। ज्यादातर हाजिरी रजिस्टर में इनकी राइटिंग(writing) मिल रही है। लगभग डेढ़ माह में ही 8 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा सामने आया है।
एसपी की जांच में खुलासा हुआ है कि प्लाटून कमांडर(platoon commander) के दफ्तर में तैनात अधिकारियों ने ज्यादा होमगार्डों(home guard) की संख्या दिखाकर उनकी सैलरी निकाली। जबकि डयूटी कम होमगार्ड(home guard) करते थे। बड़ी संख्या में ऐसे होमगार्डों के मामले सामने आए हैं कि जिन्होंने डयूटी की नहीं और हाजिरी लगी मिली। पूरे माह में एक दिन भी काम नहीं किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो