मायावती ने दलितों की जगह मुस्लिमों पर जताया ज्यादा भरोसा

मायावती ने दलितों की जगह मुस्लिमों पर जताया ज्यादा भरोसा
mayawati

sandeep tomar | Publish: Jan, 05 2017 03:28:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

जानिए वेस्ट यूपी में बसपा ने किस-किस को दिया टिकट

नोएडा: मायावती ने दिखा दिया कि वो किस तरह से सपा में चल रहे दंगल का फायदा उठाने के मूड में हैं। उन्होंने वेस्ट यूपी की 64 विधानसभा सीटों में से 48 फीसदी टिकट मुस्लिम उम्मीदवारों को दिए हैं। बसपा ने मुसलमानों को भरोसा दिलाने की कोशिश की है कि उनका भविष्य और विकास सिर्फ बहुजन समाजपार्टी ही कर सकती है। अब ये वक्त बताएगा कि वेस्ट यूपी का मुस्लिम वोटर सपा के साथ जाता है या फिर मायावती के साथ। लेकिन इतना तय है कि आने वाले समय में मुस्लिम वोट बैंक को लेकर काफी घमासान देखने को मिल सकता है।

64 में से सिर्फ 31 सीटें मुस्लिम को

वेस्ट यूपी में सबसे पहले मुस्लिम कैंडीडेट की बात करें तो 64 में से 31 सीटें मुस्लिमों के खाते में गई हैं। इसका मतलब साफ है कि 48 फीसदी टिकट देकर मायावती ने वेस्ट यूपी में सबसे ज्यादा भरोसा मुस्लिम कैंडीडेट्स पर दिखाया है। बात सहारनपुर जिले की करें तो सिर्फ बेहट और देवबंद से ही मुस्लिम लोगों को टिकट दिया गया है। वहीं शामली से शामली विधानसभा सीट और थाना भवन विधानसभा से मुस्लिम को टिकट दिया गया है।

मुजफ्फरनगर जिले में मुस्लिम वोटर्स की संख्या ज्यादा है। वहां पर तीन विधानसभा सीटों बुढ़ाना, चरथावल और मीरापुर सीट से टिकट दिया गया है। ताज्जुब की बात तो मेरठ जिले में देखी गई है। यहां 7 विधानसभा सीटों पर पांच पर मुस्लिम कैंडीडेट उतारे जाते थे। लेकिन इस बार सिर्फ 3 सीटों पर ही मुस्लिम कैंडीडेट उतारे गए हैं। जिसमें सरधना, सिवालखास और मेरठ दक्षिण शामिल हैं।

बागपत जिले में सिर्फ बागपत विधानसभा सीट से मुस्लिम को टिकट दिया गया है। गाजियाबाद में लोनी, मोदी नगर भी ऐसी सीटें हैं जहां पर मुस्लिम कैंडीडेट हैं। गौतमबुद्धनगर में मिजाज के हिसाब से एक भी मुस्लिम कैंडीडेट खड़ा नहीं किया गया है। जबकि बुलंदशहर में सिकंद्रबाद, बुलंदशहर और स्याना में मुस्लिमों को टिकट दिया गया है। अगर बात रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर और संभल जिलों की बात करें तो वहां पर 20 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा हुई है। जिनमें से 14 पर मायावती ने मुस्लिमों टिकट दिया है।

अगड़ों को भी दी तवज्जों

पिछले दिनों जिस तरह से मायावती ने अपनी सोशल इंजीनियरिंग फॉर्मूले के तहत जता दिया था कि वो अगड़ों को तवज्जो देंगी। इसका पूरा असर लिस्ट में भी देखने को मिल रहा है। पहले बात मेरठ शहर विधानसभा सीट की करें तो वहां पर बसपा हमेशा से ही मुस्लिम कैंडीडेट उतारती आई है। लेकिन इस बार पंकज जौली (पंजाबी कैंडीडेट) को टिकट देकर अगड़ी जाति के लोगों को प्रमोट किया है। कुछ इस तरह उन्होंने कई सीटों के साथ किया है। फिर चाहे वो मुजफ्फरनगर जिले की बात करें या फिर किसी और जिले की। वहां पर कई मुस्लिम कैंडीडेट के टिकटों को हटाकर हिंदू और स्वर्ण जाति के लोगों टिकट दिया है।

आखिर क्यों?

जानकारों की मानें तो, बसपा का मानना है कि इस बार बीजेपी दलितों और पिछड़ों को आगे बढ़ाने में लगी हुई है। जबकि ये वोट बैंक हमेशा से ही बसपा का रहा है। लेकिन भाजपा की इस चाल से कुछ वोट छिटक सकता है। ऐसे में मायावती ने अगड़ी जाति के वोट बैंक पर सेंधमारी करने की कोशिश की है। क्योंकि से वोट बैंक भाजपा का है। ऐसे में अगड़ों को आगे लाकर बसपा ने कुछ नुकसान को कवर करने की कोशिश की है। अब ये वक्त ही बताएगा कि आखिर इसका कितना फायदा और नुकसान बसपा को पहुंचेगा? इतना तय है कि इस लिस्ट के जारी होते ही सबसे ज्यादा झटका भाजपा को लगा होगा।

इन सीटों पर प्रत्याशियों का हुआ खुलासा

सहारनपुर

बेहट - मो. इकबाल
नकुड़ - नवीन
सहारनपुर नगर - मुकेश दीक्षित
सहारनपुर ग्रामीण - जगपाल सिंह
देवबंद - माजिद अली
रामपुर मनिहारन - रविंद्र कुमार मोल्हू
गंगोह - महिपाल सिंह

शामली

कैराना - दिवाकर देशवाल
थाना भवन - अब्दुल राव वारिस
शामली - मो. इस्लाम

मुजफ्फरनगर

बुढ़ाना - सैय्यदा बेगम
चरथावल - नूर सलीम राणा
पुरकाजी - अनिल कुमार
मुजफ्फरनगर - राकेश कुमार शर्मा
खतौली - शिवान सिंह सैनी
मीरापुर - नवाजिस आलम खान

मेरठ

सिवालखास - नदीम अहमद
सरधना - मोहम्मद इमरान
हस्तिनापुर - योगेश वर्मा
किठौर - गजराज सिंह
मेरठ कैंट - सतेंद्र सोलंकी
मेरठ शहर - पकंज जौली
मेरठ दक्षिण - हाजी मो. याकूब

बागपत

छपरौली - राज बाला
बड़ौत - लोकेश दीक्षित
बागपत - अहमद हमीद

गाजियाबाद

लोनी - हाजी जाकिर अली
मुरादनगर - सूदन कुमार
साहिबाबाद - अमरपाल शर्मा
गाजियाबाद - सुरेश बंसल
मोदी नगर - वहाब चौधरी

हापुड़

धौलाना - असलम अली
हापुड़ - श्रीपाल सिंह
गढ़मुक्तेश्वर - प्रशांत चौधरी

गौतमबुद्धनगर

नोएडा - रविकांत मिश्रा
दादरी - सतवीर सिंह गूर्जर
जेवर - वेदराम भाटी

बुलंदशहर

सिकंद्राबाद - हाजी इमरान
बुलंदशहर - मो. अलीम खान
स्याना - दिल नवाज खान
अनूपशहर - गजेंद्र सिंह
डिबाई - देवेंद्र भारद्वाज
शिकारपुर - मुकुल उपाध्याय
खुर्जा - अर्जुन सिंह

बिजनौर

नजीबाबाद - जमील अहमद अंसारी
नगीना - वीरेंद्र पाल सिंह
बढ़ापुर - फहद यजदानी
धामपुर - मो. गाजी
नहटौर - विवेक सिंह
बिजनौर - रसीद अहमद
चांदपुर - मो. इकबाल
नूरपुर - गौहर इकबाल

मुरादाबाद

कांठ - मो. नासीर
ठाकुरद्वारा - विजय यादव
मुरादाबाद - देहात पन्नालाल
मुरादाबाद - नगर अतीक अहमद
कुंदारकी - अकबर हुसैन
बिलारी - रिषीपाल सिंह

संभल

चंदौसी - विरमावती
असमौली - अकीलुर्रहमान
संभल - रफातुल्ला
गुन्नौर - इस्लाम खान

रामपुर

स्वार - काजिम अली खान
चमरौआ - युसुफ अली
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned