scriptइस दिन से शुरू होगी तूफानी बारिश, खुशखबरी लेकर आया मॉनसून | UP Rain: Meteorological Department's prediction about monsoon, it will rain from this day | Patrika News
नोएडा

इस दिन से शुरू होगी तूफानी बारिश, खुशखबरी लेकर आया मॉनसून

UP Rain: मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर खुशखबरी दी है। आईएमडी की मानें तो मॉनसून गंगा के मौदानी इलाकों से उत्तर भारत में प्रवेश करेगा। पूर्वी यूपी में बिहार के रास्‍ते मॉनसूनी की एंट्री 21 और 22 जून को होगी।

नोएडाJun 18, 2024 / 08:57 am

Aman Pandey

monsoon Update heavy rain in 90 minutes imd alert monsoon arrival
UP Rain: उत्तर भारत के मैदानी राज्यों लिए मॉनसून ने शुभ संकेत दिए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून गंगा के मौदानी इलाकों से उत्तर भारत में प्रवेश करेगा। उत्तर प्रदेश में लोगों को गर्मी से अगले 4-5 दिन के बाद राहत मिलेगी।
मौसम विभाग के मुतबाकि, 20-25 जून के आसपास मॉनसून यूपी में प्रवेश करेगा। इससे उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश में ठंडी हवा के साथ झमाझम बारिश होगी।

अभी इन इलाकों में हो रही मॉनसूनी बारिश (UP Rain)

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और कोंकण और गोवा में सक्रिय है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और कोंकण और गोवा में अधिकांश स्थानों पर और अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और तटीय कर्नाटक में कई स्थानों पर और मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बारिश हुई है। मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग स्थानों पर तथा पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात राज्य, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़े।

अगले दो दिन का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, अभी अगले दो दिन तक पूर्वी यूपी के लोगों को प्रचंड गर्मी सहना होगी। रात का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मंगलवार को भी मौसम ऐसे ही बना रहेगा।इसके बाद धीरे-धीरे मॉनसून का प्रभाव पड़ेगा और मौसम में बदलाव होगा।

Hindi News/ Noida / इस दिन से शुरू होगी तूफानी बारिश, खुशखबरी लेकर आया मॉनसून

ट्रेंडिंग वीडियो