scriptUP Weather News Updates: यूपी के इन जिलों मेें अगले तीन दिन जारी रहेगी भारी बारिश, इसी हफ्ते दस्तक देगी ठंड | up weather news updates forecast heavy rain in many cities | Patrika News

UP Weather News Updates: यूपी के इन जिलों मेें अगले तीन दिन जारी रहेगी भारी बारिश, इसी हफ्ते दस्तक देगी ठंड

locationनोएडाPublished: Sep 16, 2021 10:24:18 am

Submitted by:

lokesh verma

UP Weather News Updates – वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अमरनाथ मिश्र और वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने जताया भारी बारिश का पूर्वानुमान।

heavy-rain.jpg

Rain In UP

नोएडा. UP Weather News Updates : यूपी से मानसून विदा लेने वाला है, लेकिन इससे पहले झमाझम बारिश ने मौसम सुहावना कर दिया है। दिल्ली एनसीआर, वेस्ट यूपी और पूर्वांचल के कई जिलों में एक सप्ताह से कहीं रुक-रुक कर तो कहीं भारी और हल्की बारिश दर्ज की जा रही है। गुरुवार की सुबह से ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में कहीं काले बादलों ने डेरा डाल रखा है तो कहीं झमाझम बारिश हो रही है। बारिश के बीच लगातार चल रही हवाओं ने मौमस को खुशगवार बना दिया है। मौसम विभाग की मानें तो 18 सितंबर तक इसी तरह बारिश होगी। इसी के साथ मौसम विभाग ने इस साल समय से पहले ठंड शुरू की संभावना भी जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, 20 सितंबर से गुलाबी ठंड का अहसास होने लगेगा।
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अमरनाथ मिश्र ने बताया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में फिलहाल मानसून सक्रिय बना हुआ है। इसके साथ ही पूर्वी यूपी में भी मानसून की यही स्थिति है। उन्होंने बताया कि अगले तीन मौसम इसी तरह बना रहेगा और झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी 16 सितंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़, आगरा, फिराेजाबाद और बुलंदशहर समेत कई जिलों में भारी बारिश होगी। जबकि 17 और 18 सितंबर यूपी के कुछ हिस्सों में कम तो कुछ में अधिक बारिश होगी। इस दौरान कई जिलों में तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ बिजली भी गिरने की संभावना है।
यह भी पढ़ें- Weather Update: बारिश ने मोहा सबका मन, अगले पांच दिन मूसलाधार बारिश होगी, मौसम विभाग का अलर्ट

इसी हफ्ते शुरू होगी गुलाबी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार 20 सितंबर को यूपी से मानसून विदा हो जाएगा। मानसून की विदाई के साथ ही गुलाबी ठंड की शुरुआत होगी। हालांकि मौसम विभाग मानसून की विदाई तय तिथि आगे बढ़ने की भी संभावना से इनकार नहींं कर रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 20 सितंबर के बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश जारी रह सकती है। वहीं, मेरठ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष का कहना है कि जिस तरह यूपी में मानसून ने देरी से दस्तक दी थी। उसी तरह विदाई भी देरी से ही होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो