UPTET 2018: परीक्षा के समय में हुआ बदलाव, अब इस समय से शुरू होगा Exam

UPTET 2018 Exam Date and Timing: सेकंड पाली की परीक्षा का बदला गया समय, नोएडा में बने 22 केंद्र

By: sharad asthana

Updated: 15 Nov 2018, 10:45 AM IST

नोएडा। UPTET 2018 Exam Date and Timing फाइनल हो चुकी है। इस बार समय में कुछ परिवर्तन किया गया है। दूसरी पाली की परीक्षा का समय बढ़ा दिया गया है। इसके पीछे अभ्‍यर्थियों की परेशानी का समाधान बताया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, समय बढ़ाए जाने से परीक्षार्थियों को दूसरी परीक्षा के लिए केंद्र तक पहुंचने में पर्याप्त समय मिल जाएगा। इस संबंध में अभ्यर्थियों ने मांग भी रखी थी।

यह भी पढ़ें: UPTET परीक्षा अब 18 नवम्बर को, BTC परीक्षा की भी तारीख घोषित

मोबाइल अौर घड़ी के उचित इंतजाम के दिए निर्देश

आपको बता दें क‍ि इस संबंध नोएडा में भी बुधवार को बैठक हुई थी। जिला गौतमबुद्ध नगर में शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश (UPTET) 2018 22 केंद्रों पर आयोजित होगी। इसकी तैयारी के संबंध में डीएम बीएन सिंह ने कलेक्ट्रेट के सभागार में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि सभी स्टैटिक मजिस्ट्रेट 18 नवंबर को सुबह 6.30 बजे कलेक्ट्रेट में उपस्थित होकर अपने केंद्र से संबंधित प्रश्नपत्रों का बंडल लेकर केंद्र के लिए रवाना होंगे। सभी केंद्र व्यवस्थापक को यह भी निर्देशित किया गया कि परीक्षा के दिन बच्चों के सामान, मोबाइल, घड़ी आदि रखने के उद्देश्य से सभी केंद्रों पर व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

यह भी पढ़ें: जानिए UPTET 2018 Exam में सफलता के लिए कैसे करे तैयारी

सेकंड पाली का समय बढ़ा

वहीं, UPTET की 18 नवंबर को होनी वाली परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है। 18 नवंबर को सेकंड पाली में होने वाली परीक्षा के टाइमिंग में यह फेरबदल किया गया है। सेकंड पाली में परीक्षा दोपहर 2.30 बजे की जगह 3 बजे शुरू होगी, जो शाम 5 बजे की जगह 5.30 बजे तक चलेगी। डीआर्इआेएस मेरठ गिरजेश चौधरी का कहना है कि यूपीटीर्इटी की 18 नवंबर को होने वाली परीक्षा की दूसरी पाली की परीक्षा के समय में फेरबदल किया गया है। सुबह की पाली का समय पूर्ववत सुबह 10 से दोहर 12.30 बजे तक ही रहेगा, जबकि शाम की पाली में होने वाली परीक्षा का समय 3 बजे से 5.30 बजे तक रहेगा।

यह भी पढ़ें: UPTET से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए इस नंबर पर करें फोन

यह है सुबह की पाली का टाइम

उन्होंने बताया कि समय में परिवर्तन इसलिए किया गया है, क्योंकि कर्इ अभ्यर्थियों ने दोनों पालियों की परीक्षाआें के लिए आवेदन कर रखा है। सुबह की पाली में प्राथमिक स्तर (कक्षा एक से पांच तक) आैर दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा छह से आठ तक) की परीक्षा होगी। एेसे में एक परीक्षा देने के बाद एेसे अभ्यर्थियों को दूसरी परीक्षा के लिए केंद्र तक पहुंचने में पर्याप्त समय मिल जाएगा। इस संबंध में अभ्यर्थियों ने मांग भी रखी थी।

Show More
sharad asthana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned