शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवक-युवतियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवक-युवतियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

Iftekhar Ahmed | Updated: 09 Oct 2019, 03:05:21 PM (IST) Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

  • कभी भी जारी हो सकता है UPTET का नोटिफिकेशन
  • 100 रुपए ज्यादा चुकानी पढ़ सकती है फीस
  • जनरल और ओबीसी के लिए से 600 रुपये होगी फीस
  • SC/ST वर्ग के अभ्यर्थियों से वसूले जाएंगे 400 रुपये

 

नोएडा. यूपी टीईटी-2019 (UPTET 2019) का नोटिफिकेशन उत्तर प्रदेश एग्जाम अथॉरिटी की ऑफिशियल वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in पर आज यानी बुधवार को जारी होने की संभावना है। यूपी टीईटी-2019 (UPTET-2019) नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश एग्जाम अथॉरिटी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने पिछले दिनों कहा था कि बोर्ड टीईटी एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर दशहरे बाद जारी करेगा।

नोएडा स्थित प्रतियोगी परीक्षा इंस्टिट्यूट के संचालक प्रोफेसर शैलेन्द्र बरणवाल ने बताया कि अगर उत्तर प्रदेश एग्जाम अथॉरिटी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी की बयान को देखे तो एग्जाम नोटिफिकेशन आज यानी बुधवार को जरी किया जा सकता है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश एग्जाम अथॉरिटी ने टीईटी (TET-2019) के संबंध में नोटिफिकेशन को लेकर कोई डेट जारी नहीं हुई है। लेकिन, अब क्सी भी वक्त इसका नोटीफिकेशन जारी हो सकता है, लिहाजा, यूपी टीईटी (UPTET) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की अधिकारिक वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।

UPTET-2018 की बात करें तो उस वक्त एग्जाम 18 नवंबर को आयोजित की गई थी, जबकि परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन अक्टूबर में जारी हुआ था। आपको बता दे कि UPTET पिछले 3 सालों से लगातार दिसंबर के महीने में आयोजित की जा रही है, जबकि नोटिफिकेशन अक्टूबर में जारी किया जाता है।

UPTET 2019: आवेदन करने के लिए 100 रुपये अधिक देनी होगी फीस

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए इस बार अभ्यर्थियों को 100 रुपये ज्यादा फीस देनी होगी। उत्तर प्रदेश एग्जाम अथॉरिटी के ऑफिस से सरकार को भेजे गए प्रस्ताव में परीक्षा की फीस बढ़ाने का अनुरोध किया है। बोर्ड ने फीस में 100 रुपए वृद्धि का प्रस्ताव भेजा है। अगर सरकार बोर्ड के प्रस्ताव को मान लेती है तो अबकी बार जनरल और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों से 600 रुपये और SC/ST वर्ग के अभ्यर्थियों से 400 रुपये फीस ली जाएगी।

गौरतलब है कि UPTET-2018 के लिए पिछले वर्ष नवंबर में मांगे गए आवेदन में सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के आवेदकों से 300 रुपये की फीस ली गई थी।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned