Viral Test : हॉलीवुड एक्टर ने Facebook पोस्ट शेयर करने पर बांटे करोड़ों रुपये, ये है इसका सच

Viral Test : हॉलीवुड एक्टर ने Facebook पोस्ट शेयर करने पर बांटे करोड़ों रुपये, ये है इसका सच

Rahul Chauhan | Publish: Aug, 12 2018 03:04:02 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

Facebook पर ऐसी की post viral हो रही जिसमें पोस्ट को लाइक, कमेंट और शेयर करने पर करोड़ों रुपये, बड़े गिफ्ट और लग्जरी गाड़ियां देने का दावा किया जा रहा है।

नोएडा। आज के डिजिटल वल्र्ड में हर किसी के पास स्मार्टफोन है। वहीं कई शोध में यह पता लगा है कि युवा ज्यादातर अपना समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं। लेकिन क्या कभी आपने देखा या सुना है कि किसी सोशल मीडिया से लोगों को पोस्ट को लाइक व शेयर करने पर पैसे मिलते हैं, वह भी करोड़ों।

यह भी पढ़ें : जानिए, क्यों सिनेमा हॉल में बाजार से कई गुना मंहगी मिलती है खाने-पीने की चीजें

दरअसल, Facebook पर इन दिनों एक ऐसी की post viral हो रही जिसमें फेसबुक पोस्ट को लाइक, कमेंट और शेयर करने पर करोड़ों रुपये, बड़े गिफ्ट और लग्जरी गाड़ियां देने का दावा किया जा रहा है। यह दावा किसी साधारण आदमी ने नहीं बल्कि हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता dwayne johnson जिन्हें ‘द रॉक’ के नाम से भी जाना जाता है, वह कर रहे हैं। इनकी हाल ही में skyscraper फिल्म भी रिलीज हुई है।

यह भी पढ़ें : इस एप के जरिए बनाएंगे विजिटिंग कार्ड तो लोग खुद पहुंच जाएंगे आपके पते पर

 

post

इसी पोस्ट के पीछे की सच्चाई का पता लगाने के लिए पत्रिका द्वारा एक Viral Test किया गया। जिसमें यह खुलासा हुआ कि आखिर कैसे एक पोस्ट को लाइक, शेयर आदि करने से पैसे मिल सकते हैं।

बता दें कि गत 26 जुलाई 2018 को ड्वेन जे नाम की एक फेसबुक प्रोफाइल से पोस्ट किया गया है। जिसमे नोटों के गड्डियों के ऊपर लिखा है कि ‘आपका आशीर्वाद आ रहा है, आमीन टाइप करके शेयर करें (योर ब्लेसिंग इज कमिंग, टाइप आमीन एंड शेयर)। इसके कुछ दिनों बाद 1 अगस्त 2018 को इसी प्रोफाइल से एक और पोस्ट शेयर की गई। जिसमें कुछ लोगों को गिफ्ट और रुपये लेते दिखाया गया है। इसी पोस्ट के साथ लिखा है ‘आमीन... आप सभी को बधाई, जिन्होंने मुझसे गिफ्ट प्राप्त किए हैं और आज के लिए मैं 100 भाग्यशाली लोगों को आशीर्वाद दूंगा।’

post

यह भी पढ़ें : मेरठ में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को लेकर इस जिले से उठी ये आवाज, मची खलबली

हमारे वायरल टेस्ट की शुरुआत हुई ड्वेन जे नाम की इस फेसबुक प्रोफाइल से। सबसे पहले इस प्रोफाइल की सभी फोटो को चेक किया गया। जिसमें हॉलीवुड के मशहूर एक्टर ड्वेन जॉनसन की फोटो ही मिली। इसकी और पड़ताल की गई। जिसमें यह पता चला कि यह फेसबुक प्रोफाइल जहां पोस्ट को लाइक, शेयर और कमेंट पर करोड़ों रुपये बाटें जा रहे है, वह फर्जी है। इस प्रोफाइल की सभी पोस्ट गलत तरीके से शेयर की जा रही है। जबकि ड्वेन जॉनसन का फेसबुक अकाउंट वैरिफाइड अकाउंट है। जिससे इस तरह का कोई पोस्ट नहीं किया गया।

यह भी देखें : मुजफ्फरनगर-शामली दंगे के मुकदमे वापसी पर डीएम ने दिया ये जवाब

नोएडा में इंडियन साइबर आर्मी के संचालक किस्ले चौधरी ने बताया कि फेसबुक पर इन दिनों फर्जी प्रोफाइल बनाने का सिलसिला चल रहा है। कई बड़ी हस्तियों के फेक प्रोफाइल बनाई गई है। हालांकि ज्यादातर सेलिब्रिटिज के अकाउंट वैरिफाइड होते हैं। इसी को देखकर किसी भी बड़ी सेलिब्रिटी के फर्जी या असली अकाउंट का पता किया जा सकता है। वहीं रही बात पोस्ट को शेयर या लाइक करने से पैसे मिलने की तो यह सब गलत है। इस तरह से कोई पैसा नहीं दिया जाता। लोगों को इस तरह की फर्जी पोस्ट से बचना चाहिए।

Ad Block is Banned