scriptVoting Card को लेकर जारी हुआ नया फरमान, चुनाव के दौरान नहीं होना पड़ेगा परेशान, देखें वीडियो | voter id card online apply kaise kare | Patrika News

Voting Card को लेकर जारी हुआ नया फरमान, चुनाव के दौरान नहीं होना पड़ेगा परेशान, देखें वीडियो

locationनोएडाPublished: Oct 06, 2019 04:53:22 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-चुनाव आयोग (voting card) का यह प्रोग्राम 15 अक्टूबर तक चलना है
-नोएडा (noida) में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम में अबतक 20 फीसदी ही सत्यापन किया गया है
-इसको देखते हुए एसडीएम कार्यालय में भी सत्यापन की व्यवस्था की गई है

vote1.jpg
नोएडा। चुनाव आयोग (election commission) का नया मेगा मतदाता सत्यापन कार्यक्रम देशभर में एक सितम्बर से चल रहा है। इसमें मतदाता सूची (voting card) को क्राउड सोर्सिंग के माध्यम से अपडेट किया जा रहा है। चुनाव आयोग (Chunav Aayog) का यह प्रोग्राम 15 अक्टूबर तक चलना है। लेकिन, नोएडा में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम में अबतक 20 फीसदी ही सत्यापन किया गया है। इसको देखते हुए एसडीएम कार्यालय में भी सत्यापन की व्यवस्था की गई है साथ ही बीएलओ (BLO) घर-घर जाकर लोगों को मतदाता कार्ड को सत्यापित कराने के लिए जागरूक करेंगे।
यह भी पढ़ें

इलेक्ट्रॉनिक कंपनी के डीजीएम की डेढ़ साल पूर्व बदमाश ने इसलिए कर दी थी हत्या, गिरफ्तार हाेने पर किया खुलासा

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर नोएडा में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम में अबतक 20 फीसदी ही सत्यापन किया गया है। एसडीएम कार्यालय में भी सत्यापन की व्यवस्था की गई है। साथ ही बीएलओ घर-घर जाकर लोगों को मतदाता कार्ड को सत्यापित कराने के लिए जागरूक करेंगे। हालांकी भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन सत्यापन की भी सुविधा दी गई है।
यह भी पढ़ें

घर पहुंची थी पुलिस और एक महिला, इसके बाद युवक ने लगा ली फांसी

चुनाव आयोग के कार्यक्रम के तहत हर परिवार के एक मतदाता को यूजर नेम और पासवर्ड मिलेगा। इसके बाद वह व्यक्ति मतदाता रजिस्ट्रेशन से जुड़े सारे दस्तावेज अपलोड करेगा और अपने या अपने परिवार के बारे में यह ब्यौरा उसमें डालेगा। इनकी पुष्टि ब्लॉक लेवल अधिकारी (बीएलओ) करेंगे। इस प्रोग्राम का मकसद मतदाताओं को मतदाता सूची ब्योरे का आकलन करने, स्वयं सत्यापन करने और अगर कोई गलती रह गई तो उसे दुरुस्त करने के लिए सशक्त बनाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो