नोएडा. एक तरफ देश के प्रधानमंत्रनरेंद्र मोदी देश में सफाई के लिए स्वच्छ भारत अभियान को चलाए जाने पर जोर दे रहे हैं। वहीं, शहर के पार्कों के बाहर ही अब कूड़ाघर बनने लगा है। जिससे पार्क में लोगों का आना- जाना मुश्किल हो गया है। इस समस्या का प्राधिकरण की ओर से भी कोई स्थाई समाधान नहीं किया जा रहा है, जिसके चलते सेक्टर में रहने वाले पंकज शर्मा नामक व्यक्ति ने टि्वटर के जरिए पीएमओ, सीएम योगी, गौतमबुद्ध नगर की डीएम आदि को इस समस्या के बारे में अवगत कराया है।

मेन डीएससी दादरी रोड सेक्टर- 48 स्थित एक ग्रीन बेल्ट है। यहां रोजाना भारत योग संस्थान द्वारा योगा क्लास का आयोजन किया जाता है। इस पार्क के गेट पर कुछ लोगों ने कूड़ा डालना शुरू कर दिया है। इसकी वजह से पार्क में लोगों को आने- जाने में कूड़े के पास से होकर गुजरना पड़ता है। वहीं, यहां मौजूद नाले की भी कई महीनों से सफाई नहीं कराई गई है। ट्वीट करने वाले पंकज ने बताया कि पार्क के बाहर लोगों ने कूड़ा डालना शुरू कर दिया है, जिससे यहां कूड़े के ढ़ेर लग गया है। इस ओर न तो प्राधिकरण कोई गौर कर रहा है और न ही आरडब्लूए।

उन्होंने बताया कि इसमें हम लोग रोजाना योगा करने आते हैं और यहां किसी प्रकार के गेट आदि की व्यवस्था न होने का कारण आवारा पशु भी पार्क के अंदर घूमते रहते हैं। जिन्होंने कई बार पार्क में आने वाले लोगों को टक्कर भी मारी है। इसके अलावा सेक्टर- 48 आर.डब्लू.ए ने इस ग्रीन बेल्ट से सेक्टर के अन्य पार्क में जाने वाले रास्ते पर गेट लगवा दिया है जिससे अब यहां आने वाले लोगों को पूरे सेक्टर का चक्कर लगाना पड़ता है।

इस संबंध में सेक्टर- 48 आर.डब्लू.ए के सचिव सुभाष चौहान ने बताया कि पार्क का गेट इसलिए बंद कराया गया है क्योंकि यहां से कई बार संदिग्ध व्यक्ति अंदर आने की सूचना मिली है। उन्होंने बताया कि पार्क के सामने कूड़े फेंकने की समस्या तो है लेकिन यहां कूड़ा फैंकने की स्थाई व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग ऐसे ही कहीं भी कूड़ा डाल देते हैं।

प्राधिकरण के अधिकारी उमेश शर्मा ने बताया कि पार्क के सामने लोग रोजाना कूड़ा फैंक देते हैं। जिसे प्राधिकरण द्वारा रोजाना उठवाया जाता है। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक होने की जरूरत है और उन्हें समझना पड़ेगा कि इस तरह जगह-जगह कूड़ा डालना ठीक नहीं। शर्मा ने बताया कि सिर्फ प्राधिकरण या सरकार ही इस समस्या का समाधान नहीं कर सकती। इसके लिए लोगों को भी साथ आना होगा और अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned