Weather Alert: इस वजह से अब नहीं होगी बारिश, सर्दियों तक झेलनी होगी उमस और गर्मी

Highlights

-अक्टूबर महीने में मौसम विभाग करेगा घोषणा

-लोग गर्मी से हुए परेशान

By: Rahul Chauhan

Published: 25 Sep 2020, 02:59 PM IST

नोएडा। बीते एक महीने से दिल्ली में पड़ने वाली भयंकर गर्मी और उमस झेल रहे करोड़ों लोगों के लिए अब एक ऐसी खबर आई है जिसे सुनकर उनकी परेशानी और बढ़ सकती है। दरअसल पिछले महीने से ही दिल्ली वासियों की गर्मी और उमस से हालत खराब है और बारिश की बात करें तो उसने तो जैसे मुंह फेर रखा है, लेकिन ताजा जानकारी के अनुसार मौसम विभाग से आई रिपोर्ट के मुताबिक अब से 29 सितंबर तक गर्मी से थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है और मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि इस दौरान बारिश होने की कोई संभावना नहीं हैं।

बता दें कि दिल्ली एनसीआप में गुरूवार सुबह से ही मौसम में बदली थी और बादल छाए हुए थे, लेकिन इसके बावजूद भी बारिश के आसार कहीं भी नहीं नजर आए। वहीं, मौसम विभाग की मानें तो उसने इस पूरे सप्ताह ही बारिश होने के कोई आसार होने से साफ इंकार कर दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 29 सितंबर तक मौसम शुष्क रहने से बारिश की संभावना नहीं के बराबर है। ऐसे में सर्दी के दस्तक देने के साथ ही उमस-गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

वहीं इसके पहले मौसम विभाग ने बुधवार के दिन बारिश होने के आसार जताए थे, यहां तक की बादल भी आएं लेकिन बारिश नहीं हुई। फिलहाल, ताजा जानकारी के अनुसार अगले कई दिनों तक बारिश होने के कोई आसार नहीं हैं। जिसके चलते आने वाले दिनों में भी लोगों को उमस और गर्मी का सामना करना पड़ेगा। बुधवार को दिनभर धूप खिली रही। हालांकि बीच बीच में बादल हुए लेकिन बारिश नहीं। बुधवार के दिन अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 56 से 85 फीसद रहा था।

दिल्ली में नहीं होगी बारिश

वहीं स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने दावा किया है कि दिल्ली से मानसून की विदा हो गया है। वहीं इसी के साथ मौसम विभाग अक्टूबर महीने की शुरूआत में हवाओं की दिशा को देखते हुए ही इस आशय की औपचारिक घोषणा करेगा। आइएमडी भी मौसम की विदाई के बारे में अक्टूबर प्रथम सप्ताह का अनुमान लगा चुका है।

बता दें कि इस साल मानसून ने 27 जून को ही दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे दिया था, लेकिन इस बारिश के बावजूद भी गर्मी का असर ज्यों का त्यों रहा। बारिश तो हुई लेकिन उमस और गर्मी से लोगों को निजात नहीं मिल पाया। बताया जा रहा है कि सर्दी के मौसम के दस्तक देने से पहले उमस और गर्मी बरकरार रहेगी।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned