scriptWeather Forecast: तेज धूप और गर्म हवाओं से 45 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, जानिये कब होगी बारिश | weather forecast maximum temperature and rain alert in noida | Patrika News

Weather Forecast: तेज धूप और गर्म हवाओं से 45 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, जानिये कब होगी बारिश

locationनोएडाPublished: May 24, 2020 03:28:52 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– 27 मई तक 46 डिग्री सेल्सियस के करीब जा सकता है तापमान
– 28 मई को आसमान में छाएंगे बादल
– 29 मई को हल्की बारिश पड़ने की संभावना

Weather Report 30th April

छत्तीसगढ़ में तेजी से बदल रहा मौसम, बढ़ रही गर्मी, राजनांदगांव सबसे गर्म, जानें मौसम का हाल

नोएडा. कोरोना (Corona Virus) की दहशत के बीच अब गर्मी का प्रकोप भी चरम पर है। अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) नित नए रिकॉर्ड बना रहा है। नोएडा (Noida) और ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में शनिवार के बाद रविवार को भी लोग गर्मी से बेहाल नजर आए। दोपहर के समय चल रही लू (hot wind) लोगों झुलसा रही है। जरूरी कामों से बाहर निकल रहे लोग पूरे मुंह को ढंके हुए दिखाई दिए। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, नोएडा में रविवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री से ऊपर और न्यूनतम 28 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। बताया जा रहा है कि 27 मई तक दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) का अधिकतम तापमान इसी तरह 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जा सकता है।
यह भी पढ़ें- स्कूलों की फीस देने के आ रहे मैसेज पर बच्चों ने सीएम योगी से लगाई गुहार, कहा- हमारे लिए कुछ कीजिए

बता दें कि इससे पहले नोएडा-ग्रेटर नोएडा का तापमान शनिवार को 44.7 डिग्री दर्ज किया गया था, जो कि सीजन का सबसे अधिक गर्म दिन रहा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, 27 मई तक मौसम इसी तरह बना रहेगा। लॉकडाउन के बीच शहर के बाजार तो खुल गए हैं, लेकिन दोपहर के समय बिलकुल सुनसान नजर आ रहे हैं। रविवार को भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों के कारण कुछ लोग ही मार्केट में नजर आए। बता दें कि रविवार सुबहह से ही गर्मी ने अपने तेवर जाहिर कर दिए थे, दोपहर तक लोगों को परेशान करते रहे।
29 मई को हो सकती है हल्की बारिश

मौसम विभाग की मानें तो 27 मई तक गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। 28 मई को आसमान में बादल छाएंगे। इस दौरान तेज गरज के साथ बादल लृकाछिपी करते नजर आएंगे। वहीं, 29 मई को हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है, जिसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। आईएमडी की मानें तो यह लगातार छठा वर्ष है, जब अधिकतम तापमान 44 डिग्री के पार पहुंचा है।
पश्चिमी विक्षोभ का फायदा नहीं

मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत का कहना है कि फिलहाल एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर के नजदीक है। इसके चलते बारिश तो होगी, लेकिन वह केवल उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों तक ही सीमित रहेगी। मैदानी क्षेत्रों में उसका असर नहीं होगा। उन्होंने बताया कि अगले चार दिन इसी तरह भीषण गर्मी का प्रकोप मैदानी इलाकों में देखने को मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो