script

Weather Alert: मौसम का बदला मिजाज, मानसून जाने के साथ ही इन शहरों में सांस लेना हुआ मुश्किल

locationनोएडाPublished: Oct 10, 2019 02:03:31 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-इस वर्ष Monsoon ने वेस्ट यूपी समेत देश के कई हिस्सों में लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है (Weather in Delhi NCR)
-October करीब आधा बीत गया है लेकिन, अभी कई जगहों पर बारिश हो रही है या होने के आसार हैं
-नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां के मौसम का मिजाज कुछ बदला है

air-pollution-29_5.jpg
नोएडा। Weather Report। इस वर्ष मानसून (Monsoon) है कि जाता ही नहीं। ये बात इन दिनों हर किसी के जहन में घूम रही है। कारण, लगातार हो रही बारिश (Rain) ने हर किसी को हैरत में डाल दिया है। इस वर्ष करीब एक महीना देरी से आए मानसून (Monsoon in Uttar Pradesh) ने वेस्ट यूपी समेत देश के कई हिस्सों में लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। अक्टूबर माह (October) भी करीब आधा बीत गया है लेकिन, अभी भी कई जगहों पर बारिश हो रही है या होने के आसार हैं। वहीं नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर (Weather in Delhi NCR) की बात करें तो यहां के मौसम का मिजाज कुछ बदला है।
यह भी पढ़ें

अखिलेश के खास सिपाही ने कहा- भाजपा राज में कोई सुरक्षित नहीं, हो रही हत्याएं

गिरने लगा है पारा

दरअसल, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ समेत वेस्ट यूपी में बदलते मौसम के साथ-साथ अब धूप का तीखापन भी कम होने लगा है। वहीं तड़के और देर शाम हल्की ठंड भी महसूस होने लगी है। वहीं मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में सुबह के समय हल्की धुंध होने के आसार हैं। गुरुवार को भी कई जगहों पर मौसम का मिजाज कुछ बदला हुआ नजर आया। कहीं धूप तो कहीं बादल छाए रहे। नोएडा-एनसीआर में कई जगहों पर रात में तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। वहीं दिन में 25 से 30 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया है।
यह भी पढ़ें

Diwali से पहले UP के इस जिले में मिला 1 करोड़ रुपये का विस्‍फोटक सामान- देखें वीडियो

ठंड के साथ बढ़ेगा प्रदूषण

मौसम विभाग के अनुसार दिवाली तक नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर के शहरों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ जाएगा। जिससे ठंड तो बढ़ेगी ही लेकिन दिवाली पर पटाखे जलने से वातावरण में प्रदूषण भी बढ़ जाएगा। जिसके बाद प्रदूषण और कोहरे की एक चादर भी वातावरण में नजर आने लगेगी। हालांकि प्रशासनिक अमला द्वारा इस बार पहले से ही प्रदूषण के मद्देनजर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जिसके चलते दावा किया जा रहा है कि इस वर्ष प्रदूषण को कंट्रोल कर लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Hindon Airport सेे कल शुरू होगी पहली फ्लाइट, महज इतने रुपये है किराया

इन राज्यों में बारिश के आसार

मेरठ के मौसम विभाग कार्यालय के अनुसार भारत के कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश के आसार हैं। जानकारी के अनुसार तेलंगाना, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के कुछ इलकों में बारिश होने की आशंका है। इनके अलावा ओडिशा के तटीय इलाकों, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, केरला, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक में भी बारिश जारी रहने के संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो