तैयार रहिए और घने कोहरे के लिए, एक हफ्ते राहत नहीं

तैयार रहिए और घने कोहरे के लिए, एक हफ्ते राहत नहीं
fog

sandeep tomar | Publish: Dec, 07 2016 02:50:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में लौट आया कोहरा, असल ठंड ने दी दस्तक

 नोएडा.  दो दिन बाद नोएडा और एनसीआर में कोहरा लौट आया है। सुबह की शुरुआत कोहरे के साथ हुई। तापमान गिर गया। इसके चलते ठंड ने सही मायनों में पूरे इलाके में दस्तक दे दी। मौसम जानकारों के अनुसार अगले एक हफ्ते तक कोहरे से राहत के आसार नहीं हैं बल्कि धुंध और गहरी हो सकती है।

दृश्यता में कमी

दिल्ली, नोएडा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में सुबह से छाए कोहरे की वजह से दृश्यता पर भी असर पड़ा है। ये 50 से 55 मीटर के बीच है। दरअसल पिछले दो तीन दिनों से एनसीआर में  मौसम साफ हो रहा था। लेकिन बुधवार को मौसम ने पलटी खाई। कोहरा फिर लौट आया। साथ ही तापमान भी गिर गया। माना जा रहा है अगले एक हफ्ते तक पश्चिम उत्तर प्रदेश के लोगों को ऐसे ही मौसम का सामना करना पड़ेगा।

तापमान भी गिरा

कोहरे के साथ साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तापमान में भी गिरावट आई है। तापमान में आगे भी गिरावट के आसार रहेंगे। आमतौर पर नोएडा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। फिलहाल पश्चिम उत्तर प्रदेश में हवाएं तीन किलोमीटर से आठ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हैं. लिहाजा ये तापमान में गिरावट लाती रहेगीं।

lucknow winters

आवागमन बुरी तरह प्रभावित

ट्रेन और रेल सेवाएं घने कोहरे के चलते बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। एक दर्जन से ज्यादा उड़ानों पर असर पड़ा, इसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शामिल हैं। दिल्ली आने वाली 81 ट्रेनें लेट हुई हैं। दिल्ली से जाने वाली 16 ट्रेनों के समय पर असर पड़ा है। तीन ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ी हैं.मौसम विभाग के मुताबिक इस समय बिहार झारखंड पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में घने कोहरे की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

दिल्ली और पश्चिम उप्र में आज का तापमान
शहर ----------अधिकतम----न्यूनतम
दिल्ली---------26-------------10
नोएडा---------24-------------11
मेरठ----------23-------------10
सहारनपुर----24-------------10
मुजफ्फरनगर- 24-----------10
गाजियाबाद----24-----------10



अगले 24 घंटे का अनुमान

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। उससे बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पश्चिम और पूर्वी केद्रीय विक्षोभ की स्थिति है। इसका असर उत्तर भारत पर भी देखा जा रहा है। अगले 24 घंटों के अंदर उत्तर भारत में तापमान गिरेगा। घने कोहरा छाया रहेगा। दृश्यता पर असर पड़ेगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned