scriptWeather Update : बारिश और ओलावृष्टि से बिछी बर्फ की चादर, UP इन जिलों में 11 से 14 मई तक आंधी और बारिश का अलर्ट | weather update thunderstorm and heavy rain alert in up until 14 | Patrika News

Weather Update : बारिश और ओलावृष्टि से बिछी बर्फ की चादर, UP इन जिलों में 11 से 14 मई तक आंधी और बारिश का अलर्ट

locationनोएडाPublished: May 10, 2021 09:54:43 am

Submitted by:

lokesh verma

Weather Update नोएडा समेत एनसीआर में हफ्तेभर दूसरी बार तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि से मौसम हुआ सुहावना, 14 मई तक Thunderstorm and Heavy Rain के आसार

weather-update-heavy-thunderstorm-and-heavy-rain-alert-in-up-until-14.jpg

heavy rainfall alert, poor electricity maintenance

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. नोएडा समेत एनसीआर में हफ्तेभर दूसरी बार रविवार को तेज बारिश (Heavy Rain) के साथ ओलावृष्टि (Hailstorm) से मौसम सुहावना हो गया है। अचानक तेज हवाओं के साथ आई तेज बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई, जिससे देख लगा मानो घास के मैदान में किसी ने सफेद बर्फ की चादर बिछा दी है। इस बारिश और ओलावृष्टि ने अचानक से पूरा मौसम बदल दिया और भीषण गर्मी का सामना कर रहे लोगाें को राहत मिली। बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इस बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।
यह भी पढ़ें- Weather Update: बारिश और ओलावृष्टि से बदला मौसम, यूपी के कुछ जिलों में दो दिन भारी बारिश की चेतावनी

नोएडा की बात करें तो रविवार को हुई तेज हवा के बाद झमाझम बारिश और ओलावृष्टि से शहर का मौसम सुहावना हो गया है। लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है और कोरोना के कारण घरों में कैद लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है। बारिश और ओलावृष्टि से प्रदूषण के स्तर भी कम हुआ है। बता दें कि मौसम विभाग ने एक हफ्ते पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने का संभावना है। आईएमडी का पूर्वानुमान था कि तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ 25-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग ने कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहने की संभावना जताई है।
आज और कल भी बारिश के आसार

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में एक और पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होता नजर आ रहा है। इसके चलते सोमवार और मंगलवार को उत्तर प्रदेश में मौसम एक बार फिर से बदलेगा। इससे धूल भरी आंधी के साथ बारिश (Thunderstorm and Heavy Rain Alert) होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने से मई के पहले पखवाड़े में लू का सामना नहीं करना पड़ेगा।
11 से 14 के बीच फिर आंधी और बारिश

दिल्ली एनसीआर समेत वेस्ट यूपी के कुछ जिलों में आईएमडी (IMD) ने 11 से 14 मई के बीच पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण तेज धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना व्यक्त की है। इससे तापमान में कुछ कमी दर्ज की जाएगी। हालांकि शनिवार को धूप के साथ गर्मी के आसार हैं। नोएडा का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो